Budget 2023: रेलवे को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार, बजट में कई नई ट्रेनों का हो सकता है ऐलान

Pm Modi and nirmala sitharaman
ANI
अंकित सिंह । Jan 18, 2023 12:57PM
रेलवे बजट को 2017 में केंद्रीय बजट में ही बना दिया गया था। इसके बाद से वित्त मंत्री ही लगातार रेलवे बजट पेश करते हैं। जानकारी के मुताबिक के वंदे भारत ट्रेनों को लेकर इस बार के बजट में बड़ा ऐलान हो सकता है। दावा किया जा रहा है कि 400 नई वंदे भारत ट्रेनों का ऐलान हो सकता है।

बजट पेश होने में बस कुछ ही दिनों का वक्त बचा हुआ है। मोदी सरकार इस बार पूर्ण बजट पेश करेगी। इस बार के बजट को अगले साल होने वाले चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि इस साल के बजट में मोदी सरकार कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। इन सब के बीच यह बजट रेलवे के लिए भी काफी अहम होने जा रहा है। माना जा रहा है कि इस बार के बजट में मोदी सरकार की ओर से हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को लेकर भी ऐलान किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार हाई स्पीड ट्रेनों की तरफ अपना फोकस बनाए हुए हैं। ऐसे में कहीं ना कहीं इस साल कई रूटों पर हाई स्पीड ट्रेनों को लेकर ऐलान किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: PHD चैंबर ने कहा बजट में टैक्स कटौती का लाभ मिलने से उपभोग व्यय बढ़ेगा

गौरतलब है कि रेलवे बजट को 2017 में केंद्रीय बजट में ही बना दिया गया था। इसके बाद से वित्त मंत्री ही लगातार रेलवे बजट पेश करते हैं। जानकारी के मुताबिक के वंदे भारत ट्रेनों को लेकर इस बार के बजट में बड़ा ऐलान हो सकता है। दावा किया जा रहा है कि 400 नई वंदे भारत ट्रेनों का ऐलान हो सकता है। इसके अलावा कुछ नई सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को भी शुरू करने के बाद की जा सकती है। दरअसल, मोदी सरकार पूरी तरीके से रेलवे पर ध्यान रखकर काम कर रही है। रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित किया जा रहा है। साथ ही साथ विद्युतीकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा और पहले दिन दोनों सदनों-लोकसभा एवं राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण होगा।

इसे भी पढ़ें: IBA ने कहा कि बायोगैस अवशेषों के लिए सरकार को 1,000 करोड़ रुपये का कोष बनाना चाहिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट पेश करेंगी। वहीं, आम बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि वह मध्य वर्ग के दबावों को समझती हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह याद दिलाया कि वर्तमान सरकार ने मध्य वर्ग पर कोई नया कर नहीं लगाया है। सीतारमण एक फरवरी को लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करेंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इस बजट में आयकर सीमा बढ़ाएगी और मध्य वर्ग के करदाताओं के अलावा अन्य लोगों को भी कुछ राहत देगी। 

अन्य न्यूज़