दूरसंचार विभाग ने ट्राई से 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी की अनुशंसाएं जल्द देने का किया अनुरोध

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 25, 2022   17:24
दूरसंचार विभाग ने ट्राई से 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी की अनुशंसाएं जल्द देने का किया अनुरोध

इससे जुड़ी शर्तें एवं प्रावधान ट्राई की अनुशंसा मिलने के बाद ही अंतिम रूप से तय किए जा सकेंगे। इस नीलामी के दौरान 526-698 मेगाहर्ट्ज और मिलीमीटर बैंड जैसी नई फ्रीक्वेंसी के लिए मानदंड तय किए जा रहे हैं।

नयी दिल्ली, दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार नियामक ट्राई से 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी से जुड़ी शर्तों के बारे में अनुशंसा देने की प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध करते हुए कहा है कि इसे मार्च के पहले सौंपने पर विचार करें। दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के सचिव को लिखे एक पत्र में कहा है कि 5जी स्पेक्ट्रम की दरों एवं शर्तों के बारे में अनुशंसा जल्द दी जाए। दरअसल सरकार का इस साल 15 अगस्त तक 5जी सेवाओं की शुरुआत करने का इरादा है। दूरसंचार विभाग 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

इससे जुड़ी शर्तें एवं प्रावधान ट्राई की अनुशंसा मिलने के बाद ही अंतिम रूप से तय किए जा सकेंगे। इस नीलामी के दौरान 526-698 मेगाहर्ट्ज और मिलीमीटर बैंड जैसी नई फ्रीक्वेंसी के लिए मानदंड तय किए जा रहे हैं। इसके अलावा 700 मेगाहर्ट्ज, 800, 900, 1800, 2100, 2300, 2500 और 3300-3670 मेगाहर्ट्ज बैंड के स्पेक्ट्रम के लिए भी बोली लगाई जाएंगी। इस स्पेक्ट्रम नीलामी से जुड़े पक्षों के साथ विचार-विमर्श के लिए ट्राई ने हाल ही में एक चर्चा सत्र आयोजित किया था। इसके बाद वह अपनी अनुशंसाओं को अंतिम रूप देने में जुट गया है। दूरसंचार विभाग ने ट्राई से मार्च 2022 के पहले अपनी अनुशंसाएं सौंपने का अनुरोध करते हुए कहा है कि इसे जल्द-से-जल्द पूरा किया जाए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।