मनोरंजन और रियल्टी-फोकस सहायक कंपनी स्मार्ट एंटरटेनमेंट ने प्रीति मल्होत्रा को बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया

entertainment-and-realty-focus-subsidiary-smart-entertainment-appointed-priti-malhotra-as-chairman-of-the-board
उनकी विशेषज्ञता विशेष रूप से कॉर्पोरेट प्रशासन के विभिन्न पहलुओं, जैसे- जेवी (संयुक्त उपक्रम) सहयोग, विलय और अधिग्रहण, कॉर्पोरेट प्रशासन, संगठनात्मक पुनर्गठन, पूंजी जुटाने, आईपीओ, कल्याण के क्षेत्र में रणनीतिक गठबंधन और प्रोजेक्ट्स, स्वास्थ्य देखभाल और एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजी क्षेत्रों में निहित है।

भारत के अग्रणी और विविध व्यापार समूह में से एक स्मार्ट ग्रुप ने हाल ही में सुश्री प्रीति मल्होत्रा को अपने मनोरंजन, आतिथ्य और रियल्टी-केंद्रित शाखा स्मार्ट एंटरटेनमेंट के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया है। प्रीति स्मार्ट ग्रुप की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं और उन्होंने ग्रुप के साथ विभिन्न भूमिकाओं में तीन दशक तक काम किया है। इस दौरान अनुकरणीय नेतृत्व और रणनीति विकास कौशल का प्रदर्शन किया है जो स्मार्ट एंटरटेनमेंट के लीडर के रूप में उनकी नई भूमिका में आवश्यक होगा।

प्रीति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण प्रदर्शन कर चुकी हैं और उसके साथ-साथ वह एक समृद्ध अनुभवी पेशेवर है। उनकी विशेषज्ञता विशेष रूप से कॉर्पोरेट प्रशासन के विभिन्न पहलुओं, जैसे- जेवी (संयुक्त उपक्रम) सहयोग, विलय और अधिग्रहण, कॉर्पोरेट प्रशासन, संगठनात्मक पुनर्गठन, पूंजी जुटाने, आईपीओ, कल्याण के क्षेत्र में रणनीतिक गठबंधन और प्रोजेक्ट्स, स्वास्थ्य देखभाल और एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजी क्षेत्रों में निहित है। उन्होंने खुद को अपने क्षेत्र की सबसे कुशल महिला पेशेवरों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया है, साथ ही वह भारत के इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज़ (आईसीएसआई) की पहली महिला अध्यक्ष और किसी भी प्रमुख राष्ट्रीय पेशेवर निकाय की पहली महिला प्रेसिडेंट भी बनी हैं।

इसे भी पढ़ें: स्विस बैंक में खाताधारकों की पहली सूची आई सामने, कार्रवाई के डर से ज्यादातर अकाउंट बंद

दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून और वाणिज्य विषय में स्नातक प्रीति आईसीएसआई की फेलो सदस्य हैं। वह कई विशेषज्ञ पैनल की सदस्य और भारत सरकार की विभिन्न नीतिगत पहलों में सक्रिय योगदानकर्ता भी रही हैं। वह आईआईसीए के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की सदस्य भी रही हैं। प्रीति भारत के एक प्रमुख इंडस्ट्री चैम्बर- एसोचैम की ऑडिट कमेटी और ई-मोबिलिटी काउंसिल की अध्यक्ष, नेशनल काउंसिल ऑफ कंपनी लॉ, कॉर्पोरेट गवर्नेंस एंड कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के चेयरमैन के रूप में भी काम कर रही हैं। 

इसे भी पढ़ें: मंदी का जो माहौल बनाया जा रहा है जरा उसके कारण समझ लीजिये

नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए स्मार्ट ग्रुप के संस्थापक डॉ. एम (बीके) मोदी ने कहा, “प्रीति स्मार्ट ग्रुप का एक अभिन्न अंग रही हैं। उन्होंने समय-समय पर एंटरप्राइज के विकास में योगदान देने के लिए अपनी तीक्ष्य बुद्धि और क्षमता का प्रदर्शन किया है। उनकी साख, क्षमता और दूरदृष्टि उन्हें उच्च तकनीकी विस्तार के युग में स्मार्ट एंटरटेनमेंट का नेतृत्व करने के लिए सबसे योग्य विकल्प बनाती है।”

स्मार्ट एंटरटेनमेंट नए जमाने के प्रोजेक्ट्स पर काम करने की कोशिश कर रहा है। इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में स्थित मोदीपुर में एक अत्याधुनिक टेक-इनेबल्ड, स्थायी स्मार्ट सिटी विकसित करना है। प्रीति का नेतृत्व ऐसी परियोजनाओं को व्यवहारिक और कार्रवाई योग्य ब्लूप्रिंट में बदलने में मदद करेगा। स्मार्ट एंटरटेनमेंट के पास आतिथ्य, मनोरंजन रियल्टी और वेलनेस-स्पेस के उच्च-क्षमता वाले डोमेन में एक बड़ा और विविध असेट बेस है, जो प्रीति को अपने आइडिया लागू करने के लिए पर्याप्त गुंजाइश देता है।

यह नियुक्ति 6 सितंबर से प्रभावी हो गई। अध्यक्ष के रूप में प्रीति भारत में 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था विकसित करने के भारत सरकार के विजन और भारतीय अर्थव्यवस्था को तीव्र विकास पथ पर लाने की कोशिशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध होगी। अपनी पेशेवर उपलब्धियों के अलावा प्रीति ने हाल ही में सिलिकॉन वैली में एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजी के एक्जीक्यूटिव कार्यक्रम में भागीदारी की है, जो इस दुनिया की प्रमुख चुनौतियों को संबोधित करता है।

स्मार्ट ग्रुप के बारे में  

डॉ. बी.के. मोदी के नेतृत्व में 1980 के दशक में स्मार्ट ग्रुप की शुरुआत हुई और अब यह मोबिलिटी, फाइनेंस, हेल्थकेयर, मनोरंजन और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में हितों के साथ एक अग्रणी, विविध व्यापार समूह बन चुका है। ग्रुप ने हाल ही में स्वच्छ ऊर्जा और जीवन विज्ञान में एंटरप्राइज शुरू किया है। इसका मुख्यालय सिंगापुर में है। इसका ग्लोबल फूटप्रिंट है और यह भारत, चीन, आसियान, मध्य पूर्व, अमेरिका, ब्रिटेन और अफ्रीका में फैला है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़