डसॉल्ट रिलायंस एयरोस्पेस पार्क की इस सप्ताह रखी जाएगी आधारशिला

Foundation for Dassault Reliance aerospace park to be laid this week
फ्रांस की विमान निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन और रिलायंस एयरोस्पेस लिमिटेड इस सप्ताह एक एयरोस्पेस पार्क की आधारशिला रखेंगी जहां भारतीय एवं वैश्विक बाजार के लिए विमान के पुर्जों का निर्माण किया जाएगा।

नयी दिल्ली। फ्रांस की विमान निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन और रिलायंस एयरोस्पेस लिमिटेड इस सप्ताह एक एयरोस्पेस पार्क की आधारशिला रखेंगी जहां भारतीय एवं वैश्विक बाजार के लिए विमान के पुर्जों का निर्माण किया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले, डसॉल्ट एविएशन के शीर्ष अधिकारी और रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी शुक्रवार को नागपुर में आयोजित इस समारोह में भाग लेंगे।

धीरूभाई अंबानी एयरोस्पेट पार्क (डीएएपी) की स्थापना शहर के मिहान विशेष आर्थिक क्षेत्र में की जा रही है। भारत में 36 राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के 58000 करोड़ रुपए के सौदे के लिए डसॉल्ट की ऑफसेट प्रतिबद्धताओं के तौर पर यह संयुक्त उपक्रम स्थापित किया जा रहा है। इस सौदे पर पिछले साल सितंबर में हस्ताक्षर किए गए थे। 289 एकड़ में फैले डीएएपी को भारत में सबसे बड़ी ग्रीनफील्ड एयरोस्पेस परियोजना बताया जा रहा है।

यह संयुक्त उपक्रम राफेल ऑफसेट कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए मुख्य इकाई होगा। अधिकारी ने बताया कि इस एयरोस्पेस पार्क में विमान के लिए निर्माण सुविधा होगी और यह वैश्विक बाजारों के लिए विमान के पुर्जे बनाएगा। उन्होंने कहा कि डसॉल्ट रिलायंस साझेदारी न केवल तकनीक का उच्च स्तरीय हस्तांतरण करेगी बल्कि घरेलू एयरोस्पेस क्षेत्र के लिए पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में भी मदद करेगी। एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि यहां वर्ष 2018 की पहली तिमाही में निर्माण कार्य आरंभ होने की उम्मीद है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़