सेंसेक्स 226 अंक उछलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी 15,850 के पार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 25, 2021   16:59
सेंसेक्स 226 अंक उछलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी 15,850 के पार

बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 226 अंक उछलकर अब तक के नये उच्च स्तर पर पहुंच गया।वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और इन्फोसिस में तेजी से बाजार में मजबूती आयी।

मुंबई। बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 226 अंक उछलकर अब तक के नये उच्च स्तर पर पहुंच गया।वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और इन्फोसिस में तेजी से बाजार में मजबूती आयी। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 226.04 अंक यानी 0.43 प्रतिशत मजबूत होकर 52,925.04 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 69.90 अंक यानी 0.44 प्रतिशत मजबूत होकर 15,860.35 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में टाटा स्टील रही।

इसे भी पढ़ें: प्रवर्तन निदेशालय उत्तर प्रदेश धर्मांतरण मामले में धन शोधन पहलू की जांच करेगा

इसमें 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। इसके अलावा एक्सिस बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, एल एंड टी और मारुति में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, एचयूएल, टाइटन और एशियन पेंट्स समेत अन्य शेयरों में गिरावट रही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी का असर घरेलू बाजार पर पड़ा।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये सीनेट के बुनियादी ढांचे के प्रस्ताव को स्वीकार करने का सकारात्मक असर वैश्विक बाजारों पर पड़ा।’’

इसे भी पढ़ें: Twitter को IT मिनिस्टर की दो टूक, हर प्लेटफॉर्म को मानने होंगे भारतीय कानून, नहीं होगा कोई समझौता

उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार के साथ नौकरी नहीं होने के दावों में कमी के बाद से वाल स्ट्रीट में तेजी का रुख बना हुआ है।’’ नायर के अनुसार पिछले कुछ दिनों में सुधार के बाद बैंकों और धातु शेयरों में तेजी देखी गयी। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, सोल और तोक्यो लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75.23 डालर प्रति बैरल गया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।