अगले कुछ सप्ताह में शुरू हो जाएगा दूरसंचार नियामक का नेटवर्क कवरेज मानचित्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 5 2019 4:01PM
अगले कुछ सप्ताह में शुरू हो जाएगा दूरसंचार नियामक का नेटवर्क कवरेज मानचित्र
Image Source: Google

ट्राई ने पिछले साल सीमित स्तर पर इस मानचित्र का बीटा संस्करण शुरू किया था जिसके तहत इस तरह की सुविधा दिल्ली समेत महज दो दूरसंचार सर्किलों में उपलब्ध थी।

नयी दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की वेबसाइट पर पूरे देश भर का नेटवर्क कवरेज मानचित्र अगले कुछ सप्ताह में शुरू हो जाएगा। नियामक के एक शीर्ष अधिकारी ने यह उम्मीद जतायी है। इस मानचित्र के जरिये उपभोक्ता किसी भी जगह पर अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता के नेटवर्क कवरेज के परिमाण का पता लगा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में आई कमी चिंता की बात नहीं: ट्राई प्रमुख

ट्राई ने पिछले साल सीमित स्तर पर इस मानचित्र का बीटा संस्करण शुरू किया था जिसके तहत इस तरह की सुविधा दिल्ली समेत महज दो दूरसंचार सर्किलों में उपलब्ध थी। अब ट्राई ने पूरे देश में इसे शुरू करने के लिये नई कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। पहले इस सुविधा के लिये सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स के साथ ट्राई का करार था।
ट्राई के चेयरमैन आर.एस.शर्मा ने हाल ही में कहा था कि ट्राई पूरे देश के लिये नेटवर्क कवरेज मैप तैयार कर रहा है ताकि उन क्षेत्रों का पता लगाया जा सके जहां नेटवर्क कवरेज नहीं है या आंशिक है। हमने एक नई इकाई के साथ करार किया है जो यह काम कर रहा है। हम दूरसंचार कंपनियों से आंकड़े जुटा रहे हैं शर्मा ने कहा कि अगले कुछ सप्ताह में यह मानचित्र लाइव हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नियामक लगातार दूरसंचार कंपनियों द्वारा दी जा रही सेवा की गुणवत्ता पर कड़ी नजर रख रहा है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप