खाने के हैं शौकीन तो बन जाएं आईसक्रीम टेस्टर

By वरूण क्वात्रा | Publish Date: Jul 24 2019 6:53PM
खाने के हैं शौकीन तो बन जाएं आईसक्रीम टेस्टर
Image Source: Google

एक आईसक्रीम टेस्टर का मुख्य काम हर तरह की आईसक्रीम को चखकर उसके टेक्सचर, कलर, स्मेल, अपीयरेंस और अन्य चीजों का आकलन करता है और आईसक्रीम की गुणवत्ता के बारे में विस्तार से बताता है।

आईसक्रीम का नाम सुनते ही हर किसी का मन उसे खाने के लिए मचल जाता है। बच्चे हो या बड़ा, हर किसी की फेवरिट होती हैं। वैसे तो आपको भी आईसक्रीम बेहद पसंद होगी। अमूमन लोग पैसे खर्च करके आईसक्रीम खरीदते हैं और उसका स्वाद चखते हैं लेकिन अगर आपको फ्री में आईसक्रीम खाने को मिले। इतना ही नहीं, आईसक्रीम चखने के लिए भी आपको पैसे मिलने लगें तो। शायद इससे बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता। जी हां, अगर आप आईसक्रीम के दीवाने हैं तो इसे ही अपना कॅरियर बना सकते हैं। आईसक्रीम टेस्टर एक ऐसा ही क्षेत्र है, जिसमें व्यक्ति आईसक्रीम को चखकर उसके स्वाद के बारे में बताता है। तो चलिए जानते हैं इस क्षेत्र के बारे में−


क्या होता है काम
एक आईसक्रीम टेस्टर का मुख्य काम हर तरह की आईसक्रीम को चखकर उसके टेक्सचर, कलर, स्मेल, अपीयरेंस और अन्य चीजों का आकलन करता है और आईसक्रीम की गुणवत्ता के बारे में विस्तार से बताता है। हालांकि इस क्षेत्र में आपका काम अनुभव के साथ बढ़ता जाता है। एक टेस्टर सिर्फ आईसक्रीम को चखता ही नहीं है, बल्कि अपने टेस्ट बड के आधार पर टीम को नए फलेवर की आईसक्रीम को इनवेंट करने में भी मदद करता है। कई बार वह आईसक्रीम या कंपनी के लिए विपणन प्रतिनिधि के रूप में भी काम करता है।

स्किल्स


इस क्षेत्र में आपकी सफलता की कुंजी है आपका टेस्ट बड। इस क्षेत्र में आपका टेस्ट बड अच्छा होने के साथ उसकी कल्पनाशीलता भी अच्छी होनी चाहिए ताकि आप नए−नए टेस्ट के फलेवर को इन्वेंट करने में मदद कर सकें। इतना ही नहीं, आपमें धैर्य भी होना चाहिए क्योंकि कई बार एक आईसक्रीम टेस्ट को दिन में कई−कई प्रकार की आईसक्रीम चखनी पड़ती है। साथ ही कई बार टेस्ट बहुत ही खराब होता है, ऐसे में आपका धैर्यशील होना बेहद जरूरी है। यह क्षेत्र उतना ही आसान नहीं है, जितना देखने में लगता है। दिन में कई तरह की आईसक्रीम खाने के बाद व्यक्ति का वजन बढ़ता है या तबियत खराब होती है और लगातार आईसक्रीम खाने से कुछ लोगों को आईसक्रीम से ही नफरत हो जाती है और इससे उसका टेस्टबड भी खराब हो जाता है। 


योग्यता
इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए अलग से आईसक्रीम टेस्टर का कोर्स फिलहाल मौजूद नहीं है। लेकिन आप 12वीं के बाद फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए आप किसी फूड टेस्टिंग सर्वे या कॉम्पिटीशन में भाग ले सकते हैं। साथ ही किसी बड़ी आईसक्रीम कंपनी में इंटर्निशप करके खुद को इस फील्ड के लिए तैयार कर सकते हैं।
 
संभावनाएं
अगर बात इस क्षेत्र में स्कोप की बात हो तो आज सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी एक प्रोफेशनल आईसक्रीम टेस्टर की डिमांड है। कई प्रतिष्ठित आईसक्रीम बनाने वाली कंपनियां व उभरती कई कंपनियों में आपके लिए काम की कमी नहीं है। वैसे आजकल कई होटल्स व फूड चेन भी खुद को स्थापित करने के लिए अपनी खुद की आईसक्रीम बनाती हैं। आप वहां पर भी काम तलाश कर सकते हैं।
 
आमदनी
एक आईसक्रीम टेस्टर शुरूआती दौर में 30000 से 50000 रूपए प्रतिमाह आसानी से कमा सकता है। वैसे अगर आपका टेस्ट बड आपका साथ देता है तो आपकी आमदनी प्रतिमाह लाखों में हो सकती है। वैसे सिर्फ भारत ही नहीं, विदेशों में प्रोफेशनल आईसक्रीम टेस्टर की काफी डिमांड है। वहां पर सैलरी पैकेज काफी आकर्षक होता है।
 
वरूण क्वात्रा
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story