इस स्कॉलरशिप की मदद से मिल सकता है यूरोप जाकर पढ़ने का मौका, यहाँ पढ़ें आवेदन से जुडी जरूरी डिटेल्स

erasmus mundus scholarships
google creative
प्रिया मिश्रा । May 17, 2022 12:53PM
इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप का उद्देश्य किसी भी छात्र को किसी भी यूरोपीय यूनिवर्सिटी और देशों में पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करना है। इस स्कॉलरशिप की मदद से छात्रों को दो साल की पढ़ाई के बाद इंटर्नशिप करने का भी मौका मिलता है।

देश में बहुत से छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए विदेश जाने का सपना देखते हैं। लेकिन विदेश में पढ़ाई और रहने का खर्चा बहुत ज़्यादा होता है जिसके कारण आर्थिक मजबूरियों के चलते उनका सपना पूरा नहीं हो पता है। ऐसे ही योग्य छात्रों को इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप का उद्देश्य किसी भी छात्र को किसी भी यूरोपीय यूनिवर्सिटी और देशों में पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करना है। इस स्कॉलरशिप की मदद से छात्रों को दो साल की पढ़ाई के बाद इंटर्नशिप करने का भी मौका मिलता है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य मेधावी छात्रों को मूलभूत समर्थन प्रदान करना है।

इसे भी पढ़ें: NIT में विजिटिंग फैकल्टी के पदों पर निकली भर्ती, 2 लाख तक मिलेगी सैलरी, जानें कैसे करें आवेदन

योग्यता 

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का IELTS में 6।5 बैंड स्कोर होना चाहिए।

इस स्कॉलरशिप के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं की गई है। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने अपनी 16 वर्षों की शिक्षा पूरी कर ली हो। 

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास प्रोग्राम के अनुसार दो लेटर ऑफ रिकमेंडेशन यानी सिफारिश के दो पत्र होने चाहिए 

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास एक सार्वजनिक वकील द्वारा प्रमाणित निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आवेदक पिछले पांच वर्षों में एक या एक वर्ष से यूरोप में नहीं रह रहा है।

इसे भी पढ़ें: फैशन डिजाइनिंग और फैशन टेक्नोलॉजी में कैसे बनाएं अपना कॅरियर

इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप के फायदे

इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने वाले छात्र या उम्मीदवार को प्रति महीने 1100-1500 यूरो का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

स्कॉलरशिप प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को मास्टर्स या पीएचडी की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्क वीजा भी दिया जाएगा।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़