एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग में ऐसे बनाएं अपना कॅरियर, जानें कोर्स, जॉब्स और सैलरी

एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग में ऐसे बनाएं अपना कॅरियर, जानें कोर्स, जॉब्स और सैलरी

इस डिजिटल दौर में कंपनियां या विभिन्न संस्थाएं प्रचार के कामों में या उत्पादों को बेहतर बनाने में ग्राफिक डिजाइन का इस्तेमाल करती हैं। वहीं, बाहुबली, कुंग फू पांडा और आइस एज जैसी फिल्मों की लोकप्रियता के साथ, एनीमेशन में करियर के बेहतरीन अवसर मौजूद हैं।

एनीमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग इन दिनों सबसे अधिक मांग वाले कैरियर विकल्पों में से एक है। आज लगभग हर जगह कंप्यूटर ग्राफिक्स का इस्तेमाल होता है। इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग, सिनेमा में एनीमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग का खूब इस्तेमाल होता है। इस डिजिटल दौर में कंपनियां या विभिन्न संस्थाएं प्रचार के कामों में या उत्पादों को बेहतर बनाने में ग्राफिक डिजाइन का इस्तेमाल करती हैं। वहीं, बाहुबली, कुंग फू पांडा और आइस एज जैसी फिल्मों की लोकप्रियता के साथ, एनीमेशन में करियर के बेहतरीन अवसर मौजूद हैं। 

इसे भी पढ़ें: रंगों से है प्यार तो पेंट टेक्नोलॉजिस्ट बनकर संवारे अपना कॅरियर

क्या है एनिमेशन 

एनीमेशन को एक चरित्र या एक वस्तु के लिए जीवन को साँस लेने की कला के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह मनोरंजन उद्योग और प्रौद्योगिकी का मिश्रण है, जो ग्राफिक रूप से समृद्ध और आकर्षक मल्टीमीडिया क्लिप के डिजाइन, ड्राइंग, लेआउट और उत्पादन से संबंधित है।

योग्यता 

एनीमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप 12वीं पास करने के बाद आप ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आजकल कई तरह के प्रोफेशनल कोर्स भी उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्लॉकचेन डेवलपर कैसे बनें, जानिये इसके प्रकार, भूमिकाएं और कौशल

जरूरी कौशल 

रचनात्मकता

अच्छा दृश्य कल्पना

CAD का ज्ञान

कलात्मक कौशल

चित्र के माध्यम से विचार व्यक्त करने की क्षमता

कंप्यूटर कौशल

कहाँ मिलेगी नौकरी 

एक एनिमेटर के रूप में, आपको निम्नलिखित क्षेत्रों में काम करने का अवसर मिल सकता है:

ऑनलाइन और प्रिंट समाचार मीडिया

कार्टून उत्पादन

विज्ञापन

वीडियो गेमिंग

थिएटर

फिल्म और टेलीविजन

ई-लर्निंग

सैलरी 

एक जूनियर एनिमेटर के और पर आप 8000-15000 प्रति माह कमा सकते हैं। वहीं, 3-5 साल के अनुभव के बाद सैलरी बढ़कर 25,000- 75,000 रूपए तक हो सकती है। इसके साथ ही फ्रीलांस के तौर पर भी इस क्षेत्र में आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। एनिमेशन की दुनिया में करने के लिए बहुत कुछ है। अगर आपमें हुनर और काम करने की इच्छा है तो आपको देश और विदेश दोनों जगह से काम करने का मौका मिल सकता है।

- प्रिया मिश्रा