ICC T20 World Cup | फॉर्म में वापस आयी बाबर-रिजवान की जोड़ी, खराब गेंदबाजी से जूझ रही टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी

Babar-Rizwan
ANI
रेनू तिवारी । Sep 23, 2022 12:38PM
पिछले काफी समय से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम अपनी फॉर्म से ऑउट चल रहे थे। एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के पहले ही मैच में बाबर 8 रन बना कर आउट हो गये थे। इस के बार उनका खराब प्रदर्शन पूरे कप के दौरान जारी रहा।

कराची। पिछले काफी समय से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम अपनी फॉर्म से ऑउट चल रहे थे। एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के पहले ही मैच में बाबर 8 रन बना कर आउट हो गये थे। इस के बार उनका खराब प्रदर्शन पूरे कप के दौरान जारी रहा। पाकिस्तान एशिया कप के फाइनल तक तो पहुंची लेकिन आखिरी दो मैच में टीम काफी खराब खेली। एशिया कप श्रीलंका ने जीता। बाबर के फॉर्म से ऑउट होने के बाद देश में टीम को लेकर काफी सवाल खडे़ हुए लेकिन अह एक बार फिर से बाबर आजाम ने शानदार वापसी की हैं। साल 2021 में होने वाले टी20 के विश्व कप में बाबर और रिजमान की जोड़ी ने भारत को 10 विकेट से हराया था। ठीक वैसा ही प्रदर्शन एक बार फिर से पाकिस्तान की टीन ने इंग्लैंड के खिलाफ करके दिखाया है। 

इसे भी पढ़ें: पायलट को मुख्यमंत्री पद नहीं देने पर अड़े हैं गहलोत! डोटासरा या सीपी जोशी की लग सकती है लॉटरी 

बाबर और रिजवान की जोड़ी फिर चमकी

पाकिस्तान की टीम के सबसे मजबूत पिलर मानी-जानी वाली बाबर और रिजवान की जोड़ी  ने एक बारल फिर से अपनी धाक कायम रखी है और इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया है। बाबर आजम ने शतक जड़कर फॉर्म में वापसी की जबकि मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 88 रन की शानदार पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने गुरुवार को यहां दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। बाबर ने 66 गेंदों पर नाबाद 110 रन बनाए जिससे पाकिस्तान ने बिना किसी नुकसान के 203 रन बनाकर तीन गेंद शेष रहते हुए जीत दर्ज की। इस तरह से सात मैचों की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा अंतिम ओवरों में मोईन अली की 23 गेंदों पर खेली गई नाबाद 55 रन की पारी से पांच विकेट पर 199 रन बनाए।

इसे भी पढ़ें: Delhi-NCR Rain Update | बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर में लगा भारी जाम, नोएडा में स्कूल बंद, गुड़गांव में कर्मचारियों को मिला WFH 

बाबर और रिजवान आक्रामक बल्लेबाजी

 बाबर और रिजवान ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया और इंग्लैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। बाबर ने पिछले सात टी20 मैचों में केवल 98 रन बनाए थे लेकिन इस मैच में उन्होंने अपने करियर का दूसरा शतक जड़करलय हासिल की। बाबर ने अपनी पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए जबकि रिजवान की 51 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पाकिस्तान की तरफ से पहले विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले भी इन दोनों के नाम पर ही 197 रन का रिकॉर्ड दर्ज था, जो उन्होंने 2021 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। इससे पहले इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली के अलावा बेन डकेट ने 22 गेंदों पर 43, हैरी ब्रूक्स ने 31, फिल सॉल्ट ने 30 और एलेक्स हेल्स ने 26 रन का योगदान दिया। पाकिस्तान की तरफ से हारिस रऊफ और शाहनवाज दहानी ने दो -दो विकेट लिए।

बाबर की वापसी भारत के लिए  शुभ संकेत नहीं

हम सभी जानते हैं कि टी20 विश्व कप ने 2021 से पहले भारत पाकिस्तान से पहले कभी नहीं हरा था लेकिन दुबई के मैदान में इतिहास की कमाई को टीम इंडिया ने गवां दिया था।   बाबर और रिजवान की जोड़ी ने भारत को 10  विकेट से हराया था। बाहर और -रिजवान पाकिस्तान की टीम के ऑपनर बल्लेबाज है दोनों की साझेदारी से कई रिकॉर्ड बनाएं हैं। एशिया कप के मैचों में बाबर के फॉर्म में न होने के कारण भारत पाकिस्तान से पहला मैच जीत गया था लेकिल बाबर ने एक बार फिर से वापसी कर ली हैं। वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो भारत काफी मुश्किल में हैं। भारत अपनी कमजोर गेंदबाजी की समस्या से लगातार जूझ रहा हैं। टॉप गेंदबाज भी कोई कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। माना जा रहा है कि टीम इंडिया की ऑलमोस्ट यहीं टीम विश्व कप भी खेलने जाएगी। भारत और पाकिस्तान के बीच अगला मुकाबला 23 अक्टूबर 2022 को होने वाला है।

अन्य न्यूज़