Delhi vs Mumbai:ललित और अक्षर ने दिलाई दिल्ली को दिलाई जीत, 4 विकेट से दर्ज की जीत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 27, 2022   20:52
Delhi vs Mumbai:ललित और अक्षर ने दिलाई दिल्ली को दिलाई जीत, 4 विकेट से दर्ज की जीत

दिल्ली की टीम 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 14वें ओवर में छह विकेट पर 104 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन ललित (38 गेंदों पर नाबाद 48, चार चौके, दो छक्के) और अक्षर ने यहीं से जिम्मेदारी संभालकर अपनी टीम का स्कोर 18.2 ओवर में 179 रन पर पहुंचाया।

मुंबई। ललित यादव और अक्षर पटेल ने पांच ओवर में 75 रन की अटूट साझेदारी करके दिल्ली कैपिटल्स को रविवार को यहां मुश्किल परिस्थितियों से उबारकर मुंबई इंडियन्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चार विकेट से जीत दिलायी। दिल्ली की टीम 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 14वें ओवर में छह विकेट पर 104 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन ललित (38 गेंदों पर नाबाद 48, चार चौके, दो छक्के) और अक्षर (17 गेंदों पर नाबाद 38, दो चौके, तीन छक्के) ने यहीं से जिम्मेदारी संभालकर अपनी टीम का स्कोर 18.2 ओवर में 179 रन पर पहुंचाया।

इसे भी पढ़ें: पीवी सिंधु पहली बार बनीं स्विस ओपन चैंपियन, थाईलैंड की ओंगबामरुंगफान को दी शिकस्त

इससे पहले मुंबई ने इशान किशन (48 गेंदों पर नाबाद 81 रन, 11 चौके दो छक्के) की बड़ी अर्धशतकीय पारी की मदद से बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के झटकों के बावजूद पांच विकेट पर 177 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। रोहित शर्मा (32 गेंदों पर 41, चार चौके, दो छक्के) और इशान ने पहले विकेट के लिये 67 रन जोड़कर बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले मुंबई को बहुत अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन इन दोनों के अलावा मुंबई का कोई भी अन्य बल्लेबाज देर तक नहीं टिक पाया।

कुलदीप दिल्ली के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट लिये। इसके जवाब में दिल्ली का शीर्ष और मध्यक्रम लड़खड़ा गया था। दिल्ली के लिये तीन ओवर तक सब कुछ सही चल रहा था। उसने इन ओवरों में 30 रन बना लिये थे लेकिन अचानक ही चार गेंद और दो रन के अंदर उसके तीन विकेट निकल गये और इनमें कप्तान ऋषभ पंत (एक) का विकेट भी शामिल था। लेग स्पिनर मुरूगन अश्विन (14 रन देकर दो) ने चौथे ओवर में गेंद संभाली। उनकी दूसरी गेंद पर पारी के शुरू में इशान की जगह विकेटकीपिंग कर रहे आर्यन जुयाल ने उनका कैच छोड़ा लेकिन वह अगली गेंद पर टिम सीफर्ट (21) और फिर मनदीप सिंह (शून्य) का विकेट लेने में सफल रहे। पंत ने टाइमल मिल्स की अगले ओवर की अतिरिक्त उछाल लेती अगली गेंद पर थर्डमैन पर कैच थमा दिया। स्कोर तीन विकेट पर 32 रन हो गया। पृथ्वी सॉव (24 गेंदों पर 38 रन, चार चौके, दो छक्के) अच्छी तरह से पारी संवार रहे थे लेकिन पुल शॉट खेलने में ढिलाई के कारण फिर से उन्हें अपना विकेट गंवाना पड़ा। बासिल थम्पी (35 रन देकर तीन) ने इसी ओवर में एक और शार्ट पिच गेंद पर रोवमैन पॉवेल को आउट करके दिल्ली के खेमे में खलबली मचा दी।

शार्दुल ठाकुर (11 गेंदों पर 22) गेंदबाजी की भरपाई बल्लेबाजी करने के मूड में दिख रहे थे। उन्होंने बुमराह के एक ओवर में तीन चौके लगाये लेकिन थम्पी ने अपने अगले स्पैल में उन्हें एक्स्ट्रा कवर पर कैच करा दिया। ललितऔर अक्षर ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली। अक्षर ने बुमराह और डेनियल सैम्स पर छक्के लगाकर लंबे शॉट लगाने के अपने कौशल का अच्छा नजारा पेश किय। ललित ने पहले विकेट बचाये रखकर रन गति बरकरार रखने पर ध्यान दिया, लेकिन बाद में सैम्स पर छक्का और चौका जड़कर मुंबई के मंसूबों पर पानी फेरा। दिल्ली को आखिरी तीन ओवर में 28 रन चाहिए थे लेकिन सैम्स ने पारी के इस 18वें ओवर में 24 रन लुटाये जिसमें अक्षर के दो छक्के शामिल हैं। अक्षर ने बुमराह के अगले ओवर में विजयी चौका लगाया जिससे मुंबई का हार से शुरुआत करने का सिलसिला भी जारी रहा। इससे पहले दिल्ली की तरफ से गेंदबाजी का आगाज करने वाले शार्दुल ठाकुर (चार ओवर में 47 रन) के लिये कुछ भी अनुकूल नहीं रहा। उनके पहले दो ओवरों में रोहित और इशान ने छक्के लगाये।

इसे भी पढ़ें: Women’s World Cup: साउथ अफ्रीका ने भारत को 3 विकेट से हराया, टूट गया विश्व कप का सपना

इसके बाद उन्होंने तब रोहित का कैच टपकाया जब वह 25 रन पर खेल रहे थे। मुंबई ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 53 रन बनाये। रोहित हालांकि जीवनदान का खास फायदा नहीं उठा पाये और कुलदीप की गेंद पर डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे। उनका स्थान लेने के लिये उतरे अनमोलप्रीत सिंह (आठ) को कुलदीप ने आसान कैच देने के लिये मजबूर किया। इस स्पिनर ने कीरोन पोलार्ड (तीन) का विकेट लेकर अपने स्पैल को महत्वपूर्ण बना दिया। इस बीच तिलक वर्मा भी 15 गेंद पर 22 रन बनाकर खलील अहमद (27 रन देकर दो)की अतिरिक्त उछाल वाली गेंद पर अपर कट करके सीमा रेखा पर कैच दे बैठे थे। इशान ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्होंने अक्षर पटेल पर डीप मिडविकेट पर छक्का लगाकर 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर के लिये पारी का अंत भी अच्छा नहीं रहा। सिंगापुर के टिम डेविड (12) और डेनियल सैम्स (नाबाद सात) ने भी उन पर छक्के लगाये जबकि इशान ने आखिर में उनकी दों गेंदों को सीमा रेखा तक पहुंचाया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।