IND vs WI: भारत की एकतरफा जीत, पहले T20 में वेस्टइंडीज को 68 रनों से हराया, रोहित और कार्तिक चमके

India win
ANI
अंकित सिंह । Jul 30, 2022 7:44AM
भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। सबसे खास बात यह रही कि इस मामले में किसी भी गेंदबाज ने 6.50 की औसत से ज्यादा रन नहीं दिए हैं। अर्शदीप सिंह ने एक बार फिर से प्रभावशाली गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट चटकाए। वहीं, रवि बिश्नोई और आर अश्विन के खाते में भी दो विकेट किया।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला खेली जा रही है। शुक्रवार को पहला T20 मुकाबला खेला गया जिसमें भारत ने वेस्टइंडीज को 68 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। रनों के लिहाज से देखें तो भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ में दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 2018 में लखनऊ में भारत ने वेस्टइंडीज को 8 रनों से हराया था। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के ने रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज के समक्ष 190 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। कप्तान रोहित शर्मा ने 44 गेंदों की पारी में 7 चौके और दो छक्कों की मदद से 64 रन बनाए। वहीं, आखिरी के कुछ ओवरों में दिनेश कार्तिक ने जबरदस्त तरीके से ताबड़तोड़ पारी खेली और 19 गेंदों में 41 रन बनाए। दिनेश कार्तिक को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। दिनेश कार्तिक ने रविचंद्रन अश्विन के साथ सातवें विकेट के लिए 52 रनों की अटूट साझेदारी की जिसके बदौलत भारत एक अच्छी स्थिति में पहुंच गया था।

इसे भी पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप युवा भारतीय टीम के लिये अच्छा संकेत : द्रविड़

इस मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा T20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के नाम था। रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्टिल के बीच 21 जनों का फैसला था। रोहित शर्मा ने 67 रनों की पारी खेली है। वेस्टइंडीज की बात करें तो वहां के बल्लेबाजों ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया। 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम आठ विकेट पर 122 रन ही बना सके। भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। सबसे खास बात यह रही कि इस मामले में किसी भी गेंदबाज ने 6.50 की औसत से ज्यादा रन नहीं दिए हैं। अर्शदीप सिंह ने एक बार फिर से प्रभावशाली गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट चटकाए। वहीं, रवि बिश्नोई और आर अश्विन के खाते में भी दो विकेट किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए कायल मायर्स ने भुवनेश्वर और अर्शदीप के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर तेज शुरुआत करायी। अर्शदीप ने हालांकि दूसरे ओवर में ही भुवनेश्वर के हाथों कैच कराकर मायर्स की छह गेंद में 15 रन की पारी को खत्म किया। अगले ओवर में रविन्द्र जडेजा ने जेसन होल्डर को खाता खोले बगैर बोल्ड किया तो वही भुवनेश्वर में छठे ओवर मेडन डालते हुए शामरा ब्रूक्स को पवेलियन की राह दिखायी। पावरप्ले में 42 रन पर तीन विकेट गंवा कर वेस्टइंडीज की टीम दबाव में थी। 

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड की टीम में केन विलियम्सन की वापसी, वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेंगे सीरीज

कप्तान निकोलस पूरन (18) ने हार्दिक पंड्या और रोवमन पॉवेल (14) ने जडेजा के खिलाफ छक्का जड़कर दबाव कम किया। अश्विन ने आठवें ओवर में पंत के हाथों पूरन को कैच कराया तो वही रवि बिश्नोई ने पॉवेल को बोल्ड कर 12वें ओवर में वेस्टइंडीज की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। टीम में वापसी कर रहे शिमरोन हेटमायर (14) को आउट कर अश्विन ने वेस्टइंडीज की जीत की उम्मीदों को कम किया जबकि बिश्नोई ने ओडिन स्मिथ को खाता खोले बगैर स्टंप कराकर भारत की जीत लगभग पक्की कर दी। इसके बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने पूरे ओवर खेलने की औपचारिकता पूरी की। इस मैदान पर यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय है जिसमें भारतीय टीम एक बार फिर नयी सलामी जोड़ी के साथ मैदान पर उतरी। रोहित ने सूर्यकुमार यादव (24) के साथ पारी का आगाज कर सब को चौका दिया। दोनों ने शुरुआती 4.4 ओवर में 44 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। सूर्यकुमार यादव ने शुरुआती ओवर में ओबेद मैकॉय के खिलाफ चौका लगाकर खाता खोला तो वही रोहित ने दूसरे ओवर में होल्डर का स्वागत छक्के से किया। तीसरे ओवर में स्पिनर अकील हुसैन की पहली ही गेंद पर मायर्स ने सूर्यकुमार का कैच टपका दिया। सूर्यकुमार ने इसके बाद पदार्पण कर रहे अल्जारी जोसेफ के ओवर में छक्का और चौका लगाया लेकिन हुसैन की गेंद पर होल्डर को कैच थमा बैठे। 

अन्य न्यूज़