IPL 2022। चेन्नई को मिली पहली सफलता, पंजाब के सामने होगी मुंबई, कैसी होगी रोहित शर्मा की रणनीति ?

MIvPBKS
प्रतिरूप फोटो
Prabhasakshi Image
अनुराग गुप्ता । Apr 13, 2022 11:22AM
चेन्नई की तरफ से शिवम दुबे और रॉबिन उथप्पा ने तूफानी पारी खेली। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े शॉट लगाए। शिवम दुबे ने 46 गेंद में 5 चौके और 8 छक्के की मदद से नाबाद 95 रनों की पारी खेली। जबकि रॉबिन उथप्पा ने 50 गेंद में 4 चौके और 9 छक्के की मदद से महत्वपूर्ण 88 रन बनाए।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स को पहली सफलता मिली है। रवींद्र जडेजा की कप्तानी वाली टीम ने हाईस्कोरिंग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 23 रनों से हरा दिया। फॉफ डुप्लेसिस की कप्तानी वाली बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इस दौरान चेन्नई ने धीमी शुरुआत के बावजूद 216 रन बनाए और बैंगलोर के सामने 217 रन का लक्ष्य रखा। जिसका पीछा करते हुए बैंगलोर 9 विकेट पर महज 193 रन ही बना सकी और मुकाबला गंवा दिया। 

इसे भी पढ़ें: डी वाई पाटिल स्टेडियम के बायो-बबल में फोटो खींचने वाले दो पुलिसकर्मियों पर मामला दर्ज 

बैंगलोर की यह दूसरी हार है। जबकि चार मुकाबले हारने के बाद चेन्नई को पहली सफलता मिली है और बतौर कप्तान रवींद्र जडेजा पहला मुकाबला जीते हैं।

चेन्नई की तरफ से शिवम दुबे और रॉबिन उथप्पा ने तूफानी पारी खेली। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े शॉट लगाए। शिवम दुबे ने 46 गेंद में 5 चौके और 8 छक्के की मदद से नाबाद 95 रनों की पारी खेली। जबकि रॉबिन उथप्पा ने 50 गेंद में 4 चौके और 9 छक्के की मदद से महत्वपूर्ण 88 रन बनाए। जबकि बैंगलोर की तरफ से शाहबाज अहमद ने सर्वाधिक 41 रन बनाए। इसके अतिरिक्त सुयश प्रभूदेसाई और दिनेश कार्तिक ने टीम के लिए 34-34 रन और जोड़े।

फिरकी का चला जादू

चेन्नई की फिरकी ने बैंगलोर को सबसे ज्यादा परेशान किया। सबसे पहले महेश दीक्षाना ने विकेट चटकाए और फिर उन्हें रवींद्र जडेजा का भी साथ मिल गया। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर बैंगलोर की आधी से ज्यादा टीम को पवेलियन भेजा। महेश दीक्षाना ने 4 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट चटकाए। जबकि रवींद्र जडेजा ने 4 ओवर में 39 रन देकर 3 विकेट झटके। जिसमें ग्लैन मैक्सवेल का भी विकेट शामिल है। इसके अलावा रन मशीन कहे जाने विराट कोहली को मुकेश चौधरी ने अपने जाल में फंसाया और कैच आउट कराया। 

इसे भी पढ़ें: डुप्लेसिस के दिल में धोनी के लिए है विशेष स्थान, बोले- मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है 

'मैन ऑफ द मैच' रहे शिवम दुबे ने कहा कि हम पहली जीत की तलाश में थे और मुझे खुशी है कि मैं योगदान दे सका। मेरा फोकस अपने बेसिक्स पर था। मैंने सीनियर खिलाड़ियों से बात की और माही भाई ने भी मेरी काफी मदद की। उन्होंने कहा कि अपने हुनर पर भरोसा रखो। वहीं युवराज सिंह से तुलना किए जाने पर उन्होंने कहा कि युवी पा किसी भी खब्बू बल्लेबाज के लिए आदर्श हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि मैं उनकी तरह बल्लेबाजी करता हूं। हालात को देखते हुए कप्तान और कोच के कहे अनुसार मैं किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी के लिए तैयार हूं।

क्या मुंबई को मिलेगी पहली सफलता ?

शुरुआती चार मैच हारने के बाद मुश्किलों का सामना कर रही मुंबई इंडियंस की टीम पंजाब किंग्स से भिड़ने वाली है। धीमी शुरुआत के लिए पहचानी जाने वाली 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की मौजूदा सत्र में शुरुआत बुरे सपने जैसी रही है और टीम अपने पहले 4 मुकाबले गंवा चुकी है। सालों से मजबूत टीम के रूप में खुद को स्थापित करने वाली मुंबई की टीम मौजूदा सत्र में अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराने में बुरी तरह नाकाम रही है और अगर अपने अभियान को पटरी पर लाना है तो टीम को कई चीजों में सुधार करने की आवश्यकता है।

सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन के बल्ले से ही रन निकल रहे हैं। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा को भी जिम्मेदारी उठाने की जरूरत है क्योंकि भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन न सिर्फ आईपीएल के लिए बल्कि आगामी वर्ल्ड कप के लिए भी महत्वपूर्ण रहने वाला है। टीम के बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे हैं जबकि गेंदबाज भी अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिससे टीम की मुसीबत बढ़ गई है।

पंजाब की बात की जाए तो टीम दो जीत और दो हार के साथ प्वाइंट टेबल में 7वें स्थान पर चल रही है और गुजरात टाइटंस के खिलाफ पिछले मैच में मिली हार के बाद टीम की नजरें जीत की राह पर लौटने पर टिकी होंगी। मुंबई को पंजाब के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा जिसकी अगुआई कागिसो रबाडा कर रहे हैं और टीम में राहुल चाहर, वैभव अरोड़ा और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाज भी हैं। इतना ही नहीं मुंबई को ऐसी टीम से भिड़ना है जिसके पास शिखर धवन, लियाम लिविंगस्टोन और शाहरूख खान जैसे बड़े शॉट खेलने वाले खिलाड़ी हैं। 

इसे भी पढ़ें: डुप्लेसिस के दिल में धोनी के लिए है विशेष स्थान, बोले- मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है

दोनों टीमें 27 मैच में रही आमने-सामने

दोनों टीमें ने आपस में 27 मैच खेले हैं। जिनमें से पंजाब का पलड़ा भारी रहा है, टीम ने मुंबई के खिलाफ 14 मुकाबलें जीते हैं। ऐसे में रोहित शर्मा को अपनी रणनीति पर काफी काम करने की जरूरत रहने वाली है।

संभावित टीमें:-

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, तिलक वर्मा, डेवाल्ड ब्रेविस, बासिल थम्पी, जसप्रीत बुमराह, मुरुगन अश्विन, कीरोन पोलार्ड, जयदेव उनादकट, टाइमल मिल्स

पंजाब किंग्स: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह, कागिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, लियाम लिविंगस्टोन, भानुका राजपक्षे, वैभव अरोरा, शाहरुख खान, जितेश शर्मा।

अन्य न्यूज़