IPL 2022। मुंबई की लगातार 8वीं हार, किंग्स बनाम किंग्स में कौन है ज्यादा मजबूत ?

IPL 2022। मुंबई की लगातार 8वीं हार, किंग्स बनाम किंग्स में कौन है ज्यादा मजबूत ?
प्रतिरूप फोटो
Prabhasakshi Image

एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी के करिश्मे पर उम्मीदें लगाए चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के 38वें मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में उतरेगी तो उसे कई मोर्चों पर अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। चेन्नई ने अभी तक सात में से दो ही मैच जीते हैं।

मुंबई इंडियंस अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पाई है। लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 37वें मैच में मुंबई इंडियन्स को 36 रनों से शिकस्त मिली।इस सत्र में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई की लगातार यह आठवीं हार है और भारतीय क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन में जीत का तोहफा तक नहीं दे पाई। आपको बता दें कि टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन से लेकर सबसे ज्यादा शतक तक जड़ने के अनेकों रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर रविवार को 49 साल के हो गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: लखनऊ की जीत के बाद भी मुसबीत में टीम, स्लो ओवर रेट के कारण लगा जुर्माना राहुल पर लगा जुर्माना 

हार का दोषी कौन ?

मुंबई की हार का सबसे बड़ा दोषी ईशान किशन को माना जा रहा है क्योंकि वो एक बार फिर से फ्लाप रहे हैं। मुंबई ने 15 करोड़ 25 लाख रुपए देकर ईशान किशन पर दांव लगाया था। लेकिन पिछले कुछ मैच में उनका बल्ला फ्लाप साबित हो रहा है। इतना ही नहीं लखनऊ के खिलाफ तो ईशान किशन दबाव में भी नजर आए। उन्होंने 20 गेंद में 40 के स्ट्राइक रेट से महज 8 रन की पारी खेली और अगर हम उनकी अंतिम पांच पारियों पर नजर डालें तो उनके बल्ले से महज 50 रन ही निकले हैं। जब कभी भी टीम को ईशान किशन के बल्ले से रनों की जरूरत रही है, वो सस्ते में ही आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं।

रोहित और तिलक के अलावा नहीं चला किसी का भी बल्ला

कप्तान रोहित शर्मा और तिलक वर्मा के बल्ले से ही महज रन निकले हैं। इसके अलावा मुंबई का कोई भी खिलाड़ी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाया। रोहित शर्मा ने 31 गेंद में 39 रनों की पारी खेली और तिलक वर्मा ने 27 गेंद में 38 रन बनाए। जबकि किरोन पोलार्ड 19 रन ही बना पाए और फिर कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर पाया।

मैच के बाद रोहित शर्मा ने यह स्वीकार भी किया कि बल्लेबाजी में सुधार नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमनें अच्छी गेंदबाजी कर उन्हें कम स्कोर पर रोका था। हम हालांकि अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए। हमने साझेदारियां नहीं बनाई और खराब शॉट खेले, खराब शॉट खेलने वालो में मैं भी शामिल था।

राहुल ने खेली शतकीय पारी

केएल राहुल ने मुंबई के गेंदबाजों के खिलाफ जमकर बल्लेबाजी की और 62 गेंद में नाबाद 103 रनों की पारी खेली। जिसमें 12 चौके और 4 छक्के शामिल हैं। इस सत्र में केएल राहुल का यह दूसरा शतक रहा। इससे पहले उन्होंने 16 अप्रैल को इसी टीम के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उस वक्त केएल राहुल ने 60 गेंद में नाबाद 103 रन बनाए थे। 

इसे भी पढ़ें: रिद्धिमान साहा को धमकाने वाले पत्रकार पर लगेगा 2 साल का बैन, देश के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं हो पाएगी एंट्री

CSK बनाम PBKS

एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी के करिश्मे पर उम्मीदें लगाए चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के 38वें मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में उतरेगी तो उसे कई मोर्चों पर अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। चेन्नई ने अभी तक सात में से दो ही मैच जीते हैं जबकि पंजाब किंग्स ने सात में से तीन मैचों में जीत दर्ज की है।

किंग्स बनाम किंग्स के मैच में दोनों का अब तक 26 बार सामना हो चुका है और इसमें चेन्नई का पलड़ा भारी है। चेन्नई ने 26 मैच में से 15 में जीत दर्ज की। जबकि पंजाब के हिस्से में 11 सफलताएं आईं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि रवींद्र जडेजा की कप्तानी वाली टीम मयंक अग्रवाल की रणनीति को विफल करने में कामयाब होती है या नहीं ?

पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ तीन विकेट से मिली शानदार जीत और उसमें धोनी के धमाल ने चेन्नई के लिए टॉनिक का काम किया होगा। धोनी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर क्यों कहा जाता है। चेन्नई की कमजोर कड़ी उसकी गेंदबाजी रही है लेकिन मुंबई के खिलाफ उसके गेंदबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया।

पिछले साल ऑरेंज कैप विनर ऋतुराज गायकवाड़ की शुरुआत इस सत्र में काफी खराब रही है। जिसकी वजह से चेन्नई को अच्छा स्टार्ट नहीं मिल पाया है और मिडिल ऑर्डर भी ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाया है। हालांकि ऋतुराज गायकवाड़ अब फॉर्म में लौट आए हैं। ऐसे में उन्हें चेन्नई को अच्छी शुरुआत देने की जरूरत होगी। इसके अलावा रॉबिन उथप्पा और शिवम दुबे ने अब तक अच्छी बल्लेबाजी की है।

पंजाब की बात की जाए तो उसके बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। शिखर धवन, लियाम लिविंगस्टन और शाहरूख खान लगातार अच्छी पारियां नहीं खेल पाये हैं जबकि जॉनी बेयरस्टॉ को चार मौके मिले और वह चारों में नाकाम रहे। गेंदबाजी में पंजाब के पास कैगिसो रबाडा है जबकि अर्शदीप सिंह भी फॉर्म में हैं। वैभव अरोड़ा को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। तेज गेंदबाज हरफनमौला ओडियन स्मिथ की भूमिका अहम है लेकिन वह चिर परिचित अंदाज में खेल नहीं पा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: ऋषभ पंत में नजर आ रही है धोनी की झलक, कुलदीप यादव का बड़ा बयान 

संभावित टीम:-

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा (कप्तान), मोइन अली, ऋतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन, शिवम दुबे।

पंजाब किंग्स: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, कागिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, शाहरुख खान, लियाम लिविंगस्टोन, वैभव अरोड़ा, जितेश शर्मा।