कहां होगा T20 विश्वकप का आयोजन ? 1 जून को आईसीसी करेगा फैसला

कहां होगा T20 विश्वकप का आयोजन ? 1 जून को आईसीसी करेगा फैसला
प्रतिरूप फोटो

आईपीएल के स्थगित होने से यह भी साफ हो गया कि भारत में बायो बबल के भीतर भी खिलाड़ी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। फिलहाल आईसीसी के अंतिम निर्णय से पहले बीसीसीआई भारत में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर आकलन करेगा।

इस साल टी-20 विश्व कप का आयोजन किया जाना है। तय कार्यक्रम के मुताबिक टी-20 विश्व कप के मैच भारत में खेले जाने हैं। लेकिन जिस तरह से कोरोना वायरस महामारी की वजह से आईपीएल को बीच में ही सस्पेंड करना पड़ा उसके बाद से एक सवाल हर क्रिकेट प्रेमी के मन में जरूर उठ रहे है। सवाल यह है कि क्या भारत में टी-20 विश्वकप हो पाएगा या इसे कहीं और कराने का फैसला लिया जाएगा? लेकिन जिस तरह से वर्तमान में भारत में कोरोना वायरस की परिस्थितियां है उससे ऐसा लगता है कि कहीं ना कहीं टी20 विश्व कप की मेजबानी भारत के हाथ से छिटक सकती है। पिछले कुछ दिनों से दावा किया जा रहा है कि टी-20 विश्व कप की मेजबानी अब यूएई को दी जा सकती है। हालंकी इस पर फैसला लिया जाना अभी बाकी है।

इसे भी पढ़ें: BCCI एक हफ्ते पहले कराना चाहता है Ind vs Eng सीरीज, IPL है कारण!

टी-20 विश्व कप को भारत में कराए जाने को लेकर 1 जून को बड़ा फैसला लिया जा सकता है। इससे पहले 29 मई को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की एक मीटिंग करने वाली है। बीसीसीआई की ओर से यह मीटिंग इसलिए बुलाई गई है क्योंकि ठीक 2 दिन बाद आईसीसी की बैठक होनी है। माना जा रहा है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा बुलाई गई बैठक में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्वकप के आयोजन स्थल को लेकर चर्चा की जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि एक विकल्प यह भी है कि बीसीसीआई की ही मेजबानी में यूएई में सभी मैचों का आयोजन कराया जाए। हालांकि आखरी फैसला 1 जून के आईसीसी की बैठक में होगा। वर्तमान में बीसीसीआई यह दावा कर रहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप होने में अभी भी वक्त है। बीसीसीआई इसे भारत में कराने के विकल्प बंद नहीं करने वाला है। भारत में अभी दर्शकों के बिना और सीमित स्थानों पर विश्व कप का आयोजन कराना संभव है। 

इसे भी पढ़ें: हसी ने कहा- T20 वर्ल्ड कप कहीं और हो, भारत जाने को लेकर नर्वस होंगी टीमें

परंतु जिस तरह से आईपीएल का निलंबन हुआ उसके बाद इस संभावनाओं को करारा झटका लगा है। साथ ही साथ सबसे बड़ी बात यह भी है कि क्या वर्तमान परिस्थिति में दूसरे देश के खिलाड़ी भारत में खेलने को तैयार होंगे। आईपीएल के दौरान भी हमने देखा कि किस तरह से कई विदेशी खिलाड़ी बीच में ही अपने वतन लौटने लगे थे। आईपीएल के स्थगित होने से यह भी साफ हो गया कि भारत में बायो बबल के भीतर भी खिलाड़ी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। फिलहाल आईसीसी के अंतिम निर्णय से पहले बीसीसीआई भारत में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर आकलन करेगा। आपको बता दें कि टी-20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच किया जाना है। पिछले महीने बीसीसीआई की हुई बैठक में अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, धर्मशाला और लखनऊ को टी-20 विश्व कप की मेजबानी के लिए चुना गया था।