• डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का उठाइए फायदा, बचिए ब्रांच जाने से और रहिए कोरोना काल में सुरक्षित

सच कहा जाए तो डीएसबी सर्विस कामकाजी लोगों, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि कोरोना काल में किसी को भी सम्बन्धित ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर पर ही उनका कार्य सम्पन्न करवा दिया जाएगा।

कहा जाता है कि बैंक और उसके ग्राहक के सम्बन्ध जितने स्पष्ट और सुसंगत यानी कि सरल व सुगम्य होंगे, उनके पारस्परिक कारोबारी सम्बन्ध भी उतने ही अधिक प्रगाढ़ और लाभदायक होंगे। खासकर बढ़ते ऑनलाइन युग में कोरोना काल की अप्रत्याशित दहशत और सोशल डिस्टेंसिंग के बढ़ते प्रचलन के बाद सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों ने अपने-अपने ग्राहकों के दरवाजे पर यानी डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस प्रदान करने का जो बीड़ा उठाया है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। इसलिए उसका फायदा सभी जरूरतमंद ग्राहक ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, प्रति वर्ष मिलेंगे 6000 रुपये

सच कहा जाए तो डीएसबी सर्विस कामकाजी लोगों, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि कोरोना काल में किसी को भी सम्बन्धित ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर पर ही उनका कार्य सम्पन्न करवा दिया जाएगा। इसके अलावा, बैंकिंग से लेन-देन में बैंक तक पहुंचने या वहां से वापस घर लौटने के बीच में जो लूट या छिनतई का सम्भावित खतरा बना रहता है, उससे भी एक हद तक मुक्ति मिल जाएगी। स्वाभाविक है कि डोरस्टेप बैंकिंग का दायरा निकट भविष्य में बढ़ेगा और आमलोगों में इसकी लोकप्रियता भी।

# एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग है ग्राहकों को एक बड़ी सौगात, अब घर बैठे उठा सकते हैं 10 से ज्यादा सर्विस का फायदा

कोरोना काल में एसबीआई ने अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग की एक बड़ी सौगात दी है। अब आप एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग से घर बैठे ही बैंकिंग के अधिकांश छोटे मोटे कार्य कर सकते हैं। अब आप बिना ब्रांच जाए भी अपना चेक भी जमा कर सकते हैं और कैश भी मंगवाकर हासिल कर सकते हैं। इन सबके अलावा, 10  मुख्य सुविधाओं का फायदा आप डोरस्टेप बैंकिंग से उठा सकते हैं।

देखा जाए तो देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई अपने ग्राहकों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखता आया है और परिवर्तित समय की मांग के मुताबिक ग्राहकों को वो हर सुविधाएं देता आया है जिससे कि उसके ग्राहकों को कोई दिक्कत न हो। बहरहाल, एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग के माध्यम से ग्राहकों को बिना ब्रांच आए ही कई सुविधाएं दे रहा है। यदि आपका एसबीआई में खाता है और व्यस्तता या किसी अन्य दूसरी वजह से आप बैंक नहीं जा पा रहे हैं तो फिर आपके लिए ये सुविधा बहुत काम की है और इसका फायदा उठाकर आप अपने जरूरी वित्तीय कार्य को अंजाम दे सकते हैं।

एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए आप 10 से ज्यादा सुविधाओं के लिए बैंक कर्मचारियों को अपने घर पर बुला सकते हैं। क्योंकि कैश जमा और निकासी, चेक जमा करने से लेकर वो तमाम सुविधाएं आपको घर बैठे मिल रही हैं, जिसके लिए आपको घण्टों तक अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ता है। इसके अंतर्गत बुजुर्गों की सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा गया है। अब पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यही नहीं, कैश पिकअप, कैश निकासी, चेक पिकअप, चेक बुक के लिए आवेदन, ड्राफ्ट की होम डिलीवरी, टर्म डिपोजिट के लिए घर बैठे सलाह, केवाईसी का घर बैठे अपडेशन, किसी भी लोन की घर बैठे सलाह, इनकम टैक्स का चालान एवं पेंशनर्स के लिए घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट आदि मिल जाया करेंगे।

इसे भी पढ़ें: जानिये प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और इसकी पात्रता

# डोरस्टेप बैंकिंग के लिए जरूरी है रजिस्ट्रेशन 

यदि आप एसबीआई की डोरस्टेप बैंकिंग का फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800-1037-188 और 1800-1213-721 पर फोन करना होगा। फिर, फोन पर आपसे कुछ बेसिक जानकारी ली जाएगी, जिसके बाद आपको डोरस्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर लिया जाएगा।

# डीएसबी एप भी कर सकते हैं आवेदन

टोल फ्री नंबर के अलावा डोरस्टेप बैंकिंग के इच्छुक ग्राहक डीएसबी मोबाइल एप पर भी खुद को रजिस्टर करा सकते हैं। इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा www.psbdsb.in पर भी विजिट किया जा सकता है। एसबीआई के करोड़ों ग्राहक इस सुविधा के जरिए घर बैठे अपने काम निपटा सकते हैं। ये काफी सुरक्षित भी है और सहूलियत तो है ही।

# अब डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं पीएनबी के ग्राहक, कोरोना काल में नहीं पड़ेगी ब्रांच जाने की जरूरत

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक घर के दरवाजे पर कुछ बेसिक बैंकिंग सर्विसेज यानी डोरस्टेप बैंकिंग का फायदा ले सकते हैं, जिससे उन्हें मौजूदा कोविड काल में बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बहरहाल, पीएनबी भी अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए कैश विदड्रॉअल की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। बता दें कि चुनिंदा बैंकिंग सर्विसेज के लिए लोगों को घर से बाहर जाने की जरूरत न पड़े, इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने पिछले साल ही डोरस्टेप बैंकिंग की शुरुआत की थी। जिनमें से एक पंजाब नेशनल बैंक भी है। तो आइए जानते हैं कि पीएनबी ग्राहक कौन सी बैंकिंग सर्विसेज घर बैठे एक्सेस कर सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना- एपीवाई योजना पात्रता और लाभ

# पीएनबी के तहत डीएसबी अंतर्गत नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज

नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज यानी निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स जैसे चेक, ड्राफ्ट, पे ऑर्डर आदि का पिकअप, नई चेकबुक की मांग की स्लिप का पिकअप, इनकम टैक्स व जीएसटी चालान का पिकअप, स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस रिक्वेस्ट का पिकअप, अकाउंट स्टेटमेंट की डिलीवरी, नॉन पर्सनलाइज्ड चेक बुक ड्राफ्ट, पे ऑर्डर की डिलीवरी, टर्म डिपॉजिट की रसीद, एक्नॉलेजमेंट आदि की डिलीवरी, टीडीएस-फॉर्म 16 सर्टिफिकेट इश्युएंस की डिलीवरी, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट-गिफ्ट कार्ड की डिलीवरी, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण का पिकअप, फॉर्म 15जी-एच का पिकअप, चेकबुक की डिलीवरी।

# फाइनेंशियल सर्विसेज: कैश पिकअप 

पीएनबी की फाइनेंशियल सर्विसेज यानी कैश पिकअप मतलब घर से 20,000 रुपये तक का कैश पिकअप डिपॉजिट के लिए (केवाईसी प्रोसिजर्स का उचित रूप से पालन किया गया हो), कैश पिकअप सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक को एक इनरोलमेंट फॉर्म भरना होगा और ब्रांच के साथ एक एग्रीमेंट भी करना होगा। इस प्रकार के पिकअप के लिए तीन विकल्प रहेंगे- पहला, ऑन कॉल पिकअप मतलब  ग्राहक की रिक्वेस्ट पर बैंक का प्रतिनिधि ग्राहक के घर या कार्यालय जाकर कैश पिकअप करेगा। दूसरा, बीट पिकअप मतलब बैंक का प्रतिनिधि रोज ग्राहक के कार्यालय या घर जाएगा और कैश पिकअप करेगा। और तीसरा, फ्री ऑफ कॉस्ट विकल्प मतलब जो ग्राहक अपने खाते में एक निश्चित बैलेंस रखने को राजी हो जाएंगे, उन्हें कैश पिकअप के लिए सभी चार्जेस से छूट दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है? जानिए, यह किसे और कैसे मिलता है?

# फाइनेंशियल सर्विसेज: कैश विदड्रॉअल

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए कैश विदड्रॉअल की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। इसके जरिए कैश विदड्रॉ करने के लिए ग्राहक का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए या फिर वह बैंक डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। पीएनबी डोरस्टेप बैंकिंग में ग्राहक मिनिमम 1000 रुपये और मैक्सिमम 10,000 रुपये का कैश पा सकते हैं।

# कैश विदड्रॉ पर घटा दिया है सर्विस चार्ज

हाल ही में पीएनबी ने सूचित किया था कि महामारी को देखते हुए डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए कैश विदड्रॉअल सर्विस पर चार्ज को घटाकर 50 रुपये कर दिया गया है। यह कंसेशन मई और जून 2021 तक के लिए उपलब्ध है। वहीं, डिस्काउंटेड चार्ज महीने में दो कैश विदड्रॉअल के लिए लागू होंगे। डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का फायदा लेने के लिए ग्राहक डीएसबी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर टोल फ्री नंबर 1800-10-37-188 या 1800-12-13-721 पर कॉल कर सकते हैं।

इस प्रकार, अब बैंक आपके द्वार पर दस्तक दे चुका है। अब आप इसके अनुरूप खुद को ढालिए और लाभान्वित होइए।

- कमलेश पांडेय

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार