• पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, प्रति वर्ष मिलेंगे 6000 रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान तक पैसा नहीं पहुंचने की पहली वजह यह हो सकती है कि पंजीकरण करते समय आपके आधार नंबर की गलत जानकारी फीड हो गई हो या फिर उन्होंने आधार की जानकारी ही न दी हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आते ही किसानों, मजदूरों, कारीगरों व छोटे-मोटे काम-धंधे करने वाले लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने व उन्हें नियत सरकारी मदद प्रदान करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलवाई, जिनमें से पीएम किसान सम्मान निधि भी एक है। इस स्कीम के तहत मोदी सरकार प्रत्येक किसान परिवार को प्रतिवर्ष छह हजार (6000/-) रुपये देती है। इसलिए, हम बता रहे हैं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप कैसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन, ताकि आपको भी मिल सके एक सुनिश्चित धनराशि। 

इसे भी पढ़ें: जानिये प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और इसकी पात्रता

# पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में  ऐसे करवाइये ऑनलाइन व ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

आजकल सरकार गांव गांव में सीएससी खुलवा चुकी है, ताकि आमलोगों को तकनीकी सहयोग बिना किसी दिक्कत के मिल सके। इसलिए किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, अन्यथा  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/पर जाकर खुद से भी अपना पंजीकरण कर सकते हैं। 

खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://pmkisan.gov.in/पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं। फिर ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ विकल्प पर क्लिक करें। तत्पश्चात आपको आधार नंबर डालना होगा। फिर कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा। उसके बाद प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा। अब आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। यहां पर आपको अपने बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी अद्यतन जानकारी भी भरनी होगी। इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

# यदि आपको दिक्कत हो तो हेल्पलाइन पर भी ले सकते हैं जानकारी

किसान को यदि कोई असुविधा हो तो पीएम किसान हेल्पलाइन से भी सम्बन्धित जानकारी ले सकते हैं और किसी को कोई समस्या हो तो अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अतिरिक्त, पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401 भी है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन नम्बर 0120-6025109 और ई-मेल आईडी [email protected] है।

# पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आप ऐसे चेक कर सकते हैं नाम?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत लाभार्थी बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। इसलिए आप अपना नाम यहां पर चेक करने के लिए pmkisan.gov.in पर क्लिक करें। फिर वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं। उसके बाद, लाभार्थी सूची या बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें। उसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें। इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है, उनके भी नाम राज्य वार, जिलेवार, तहसीलवार व गांववार के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना- एपीवाई योजना पात्रता और लाभ

# पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अपना नाम न मिलने पर यहां करें शिकायत?

यदि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नम्बर  011-24300606 पर कॉल कर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहां पर आपको यह स्पष्ट कर दें कि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत सरकार 3 किश्तों में किसानों को पैसा ट्रांसफर करती है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में पहुंचती है, जिससे उन्हें खाद-बीज खरीदने में सहूलियत होती है।

# पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत क्यों नहीं आ रहा पैसा, इसका ये हो सकता है कारण?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान तक पैसा नहीं पहुंचने की पहली वजह यह हो सकती है कि पंजीकरण करते समय आपके आधार नंबर की गलत जानकारी फीड हो गई हो या फिर उन्होंने आधार की जानकारी ही न दी हो। इसकी कुछ अन्य वजहों में आधार कार्ड पर नाम या पता गलत होना, या बैंक अकाउंट की गलत जानकारी या फिर आधार ऑथंटिकेशन का फेल होना आदि भी शामिल हो सकता है। इसलिए अपनी किस्त सही समय पर पाने के लिए अपनी सभी डिटेल्स को तुरंत चेक करें और यदि आपको लगे कि कोई गलती हुई है तो उसे अविलम्ब ठीक कराएं।

# पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आप ऐसे सुधारें अपनी गलती?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत यदि किसान के रिकॉर्ड में सुधार हो तो आप कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर उसमें सुधार करा सकते हैं। या फिर पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं। आपको बता दें कि जब आप वेबसाइट पर इसके बाद 'फार्मर्स' कॉर्नर में 'बेनेफिशियरी स्‍टेटस' पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा। इसलिए, यहां पर आप देख सकते हैं कि आपकी सूचना सही है या नहीं। यदि आपका आधार नम्बर यहां पर दर्ज नहीं है तो उसे दर्ज करें, या फिर गलत आधार नम्बर अंकित हो तो वहां पर सही आधार नंबर डालें। इसी प्रकार से यदि कोई अन्य डिटेल गलत है तो उसमें सुधार करें और कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें। इस प्रकार यदि आपका आवेदन किसी डॉक्युमेंट यानी आधार नम्बर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं। इतना करने के बाद आपको प्रतिवर्ष 6 हजार रुपया मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा जो दो दो हजार रुपये करके तीन समान किश्तों में मिलेगा।

- कमलेश पांडेय, 

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार