कुछ अच्छी आदतें, जो बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत

fitness
pixabay
अच्छी हेल्थ पाने के लिए आप ऐसी बहुत सी गलत आदतें अपना लेते है जिनके नुकसान आपको पता ही नहीं होते है। ऐसी बहुत सी गुड हैबिट्स है जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है। जानते है कौन सी है वो गुड हैबिट्स जो हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होती।

अच्छी हेल्थ पाने के लिए आप ऐसी बहुत सी गलत आदतें अपना लेते है जिनके नुकसान आपको पता ही नहीं होते है। ऐसी बहुत सी गुड हैबिट्स है जो हमारी सेहत के काफी नुकसानदेह है। जानते है कौन सी है वो गुड हैबिट्स जो हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होती। 

ज्यादा वर्क आउट 

अपनी फिटनेस को लेकर जागरूक होना अच्छी बात है लेकिन फिटनेस के नाम पर खुद को थका देना बिलकुल गलत है। जिम में घंटो वर्क आउट आपके शरीर पर गलत प्रभाव भी डाल सकता है। जिम में घंटो की मेहनत के बाद आप अपना वज़न तो कम कर सकते है लेकिन दुबले होने और फिट होने में फ़र्क होता है। स्लिम बॉडी की तरफ सभी आकर्षित होते हैं। सब स्लिम और फिट होना चाहते है लेकिन अगर आप स्लिम है लेकिन स्वस्थ नहीं तो ऐसी फिटनेस का कोई फायदा नहीं है। हैवी वर्क आउट के चक्कर में आपकी सेहत कमजोर भी हो सकती है ज्यादा जिम या एक्सरसाइज़ से आप खुद को थकान का शिकार बना लेते है। वर्क आउट उतना ही करें जिससे आप खुद को फिट महसूस करें ना कि थका हुआ। 

इसे भी पढ़ें: चूने कत्थे को भूल जायें, ये मिलाकर खाएं पान में, मिलेंगे जादुई फायदे

कम मात्रा में भोजन 

स्लिम दिखने के चक्कर में अक्सर लोग जरूरत से कम खाना खाते है। जरूरत से कम खाना आपको स्लिम बनाने की जगह कमज़ोर बना देगा और आप बहुत सी बीमारियों के शिकार हो सकते है। 

सलाद या फलों का सेवन 

कुछ लोग खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए केवल सलाद या फलों का ही सेवन करते है जो ठीक नहीं है। फल और हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद है यह तो सभी को पता है। लेकिन अनाज और वसा भी हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी है। कई प्रकार के अनाजों से शरीर में जरुरी विटामिन्स और पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। केवल फलों से सारे विटामिन्स बॉडी को नहीं मिल पाते। 

गरम पानी पियें

गरम पानी पीने से डाइजेशन सही रहता है। यह स्किन को भी हाइड्रेट रखने में सहायक है। लेकिन बहुत ज्यादा गरम पानी भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। ज्यादा गरम पानी पीने से स्किन ड्राई हो जाती है। एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: मिल्क थिस्ल से करें बॉडी को डिटॉक्स, लिवर और किडनी रहेगी सुरक्षित

खाना खाने के बाद टहलना 

भोजन के बाद टहलना चाहिए यह तो सभी को पता है लेकिन क्या आप जानते है खाना खाने के तुरंत बाद आराम जरुरी है। कुछ लोग भोजन के तुरंत बाद लम्बी सैर के लिए निकल जाते है जो स्वास्थ्य के नज़रिये से ठीक नहीं है भोजन करने के 20 मिनट बाद ही टहलने जाये। भोजन को डाइजेस्ट होने के लिए शरीर को थोड़ी देर तक आराम देना चाहिए। 

विटामिन सप्लीमेंट की दवाओं का सेवन 

कुछ लोग विटामिन्स की पूर्ति के लिए विटामिन्स टेबलेट्स का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के करते है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत नुक़सानदेह है। अगर डॉक्टर ने आपको विटामिन्स सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दी है तो ठीक है लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के इन दवाओं का सेवन ठीक नहीं है।  

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़