अगर आपको भी नवरात्रि में होने वाली कमजोरी-थकावट से है बचना, तो करें ये 5 काम, व्रत में भी रहेंगे Energetic

Navratri
Unsplash
रौनक । Sep 28, 2022 10:21AM
नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है | इस दौरान जगह-जगह पंडालों में देवी दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना की जाती है। ऐसे में बहुत से लोग इन नौ दिनों के दौरान मां की कृपा पाने के लिए व्रत-उपवास का पालन करते है | वैसे भी हिन्दू धर्म-शास्त्रों में व्रत-उपवास रखने की परंपरा काफी सालों से चली आ रही है।

नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है | इस दौरान जगह-जगह पंडालों में देवी दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना की जाती है। ऐसे में बहुत से लोग इन नौ दिनों के दौरान मां की कृपा पाने के लिए व्रत-उपवास का पालन करते है | वैसे भी हिन्दू धर्म-शास्त्रों में व्रत-उपवास रखने की परंपरा काफी सालों से चली आ रही है। व्रत-उपवास करने से आपको वजन कम करने से लेकर दिमाग को तेज करने जैसे कई फायदे मिल सकते हैं। हालांकि उपवास रखने का तरीका सबका अलग-अलग हो सकता है लेकिन आम दिनों की तरह इन 9 दिनों में लोग व्रत-उपवास में विशेष भोजन का सेवन करते हैं। यदि आप भी इस नवरात्रि मां भगवती की कृपा पाने के लिए नौ दिन का व्रत रखने जा रहे हैं, तो आपको पहले से ही इसके लिए अपने शरीर को तैयार करना होगा। क्योंकि अक्सर ऐसा देखा जाता है कि व्रत का नाम सुनते ही भूख लगने लग जाती है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा दिमाग किसी भी बदलाव को अचानक एक्सेप्ट नहीं करता बल्कि हमारा दिमाग उस बदलाव को रिजेक्ट करने की कोशिश करता है, यह दिमाग का एक नेचुरल प्रोसेस है। ऐसे में या आवश्यक है कि आप उपवास रखने से पहले अपने दिमाग को इस बदलाव के लिए तैयार कर लें। इस समस्या से बचने के लिए हम आपके लिए लाये है कुछ हेल्दी टिप्स जिन्हें फॉलो करके व्रत-उपवास में भी आप Energetic रह सकते है और आपको कोई कमजोरी भी नहीं होगी:-

व्रत के कुछ दिनों पहले से खाना कम खाएं 

एक्सपर्ट्स के अनुसार व्रत-उपवास रखने से कुछ दिनों पहले या हफ्ते पहले से धीरे-धीरे अपने भोजन में खाने-पीने की चीजों की मात्रा कम करें। क्योंकि ऐसा करने से आपका शरीर कम खाने को एक्सेप्ट कर लेगा लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करते तो अचानक व्रत शुरू करना आपके शरीर के लिए एक झटके के बराबर हो सकता और इससे आपके लिए समस्या पैदा हो सकती है। इसके लिए आप 1 दिन में भोजन कम-कम खाएं, नाश्ते के साथ एक दिन में तीन बार पूर्ण भोजन ना खाएं और फिर अचानक एक दिन खाना बिल्कुल ना खाएं।

इसे भी पढ़ें: यदि आप भी करना चाहते है नवरात्रि व्रत के दौरान वजन कम, तो अपनाएं ये टिप्स, हो जाएंगे एकदम स्लिम

पिएं उचित मात्रा में पानी 

कुछ धार्मिक व्रत-उपवासों में पानी पीने की और खाद्य-पेय पदार्थों को खाने की इजाजत नहीं होती है। लेकिन यदि आपके व्रत-उपवास में पानी पीने की मनाही नहीं हैं, तो आप हाइड्रेटेड और निर्जलीकरण से बचने के लिए और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी पिएं | इसके अलावा सिरदर्द और चिड़चिड़ापन जैसे दुष्प्रभावों से बचने के लिए व्रत के दौरान और व्रत के बाद भी पर्याप्त मात्रा पानी का सेवन जरुर करें | 

इस दौरान करें हलके-फुल्के व्यायाम

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप खाने-पीने का सेवन नहीं करते है तो भारी या थकाने वाले व्यायाम करने से आपको बचना चाहिए। ऐसे में जब तक आप उचित मात्रा में पौष्टिक तत्व ना लें, तब तक हल्के व्यायाम ही करें।

इस समय ना करें चीनी का सेवन 

अपने भोजन में चीनी की मात्रा कम रखें या संभव हो तो चीनी ना ही खाएं। व्रत से पहले मीठे बिस्किटऔर मीठी चाय को अवॉयड करें। जब आपका ब्लड शुगर एक या दो घंटे बाद कम हो जाता है, तो आपको अत्यधिक भूख और कमजोरी लग सकती हैं। लंबे समय के लिए उचित ऊर्जा बनाए रखने के लिए हाईकार्बोहाइड्रेट (जैसे पास्ता, चावल और आलू) और प्रोटीन का सेवन कर सकते है।

व्रत रखने से पहले लें डॉक्टर की सलाह

यदि आप व्रत रखने का मन बना रहे है और आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो उपवास रखने से पहले,अपने डॉक्टर से इस बारे में जरुर बात करें। अपनी दवाओं के खुराक के बारे में निश्चित होकर ही व्रत रखें। व्रत के दौरान दवाओं को अचानक से  बंद कर देना आपके लिए दिक्कत खड़ी कर सकता है।

- रौनक 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़