बार-बार लगने वाली भूख ने कर दिया है परेशान, तो ऐसे करें इसे कंट्रोल

hunger pangs
Prabhasakshi
मिताली जैन । Sep 28, 2022 11:39AM
कुछ लोग सुबह जल्दी में अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ अनहेल्दी खाने का मन करता है। इसलिए कभी भी अपने नाश्ते को स्किप ना करें।

हेल्दी रहने के लिए हमेशा अच्छा खाना खाने की सिफारिश की जाती है। लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग भरपेट खाना खा लेते हैं, फिर भी उन्हें कुछ देर बाद भूख लगती है या फिर फूड क्रेविंग्स होती है। जिसे नियंत्रित करना काफी कठिन होता है। यह हंगर पैंग्स आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो इन हंगर पैंग्स को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे-

जरूर करें नाश्ता 

कुछ लोग सुबह जल्दी में अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ अनहेल्दी खाने का मन करता है। इसलिए कभी भी अपने नाश्ते को स्किप ना करें।

इसे भी पढ़ें: बेड पर जाने से पहले ना खाएं यह फूड्स, नींद हो जाएगी गड़बड़

पानी पिएं

पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है। हालांकि, आपको पानी को किसी अन्य पेय पदार्थ के साथ स्विच नहीं करना चाहिए। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह आपको लंबे समय तक फुलर अहसास करवाता है। कई बार हमारा शरीर प्यास को भूख समझ लेता है, जिससे आपको अधिक भूख लगती है। 

करें व्यायाम

कई अध्ययन यह बताते हैं कि नियमित रूप से व्यायाम करने से भूख बढ़ाने के बजाय उसे दबाने में मदद मिलती है। नियमित व्यायाम से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए, खुद को एक्टिव रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

इसे भी पढ़ें: सब्जा सीड्स के यह फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे इसे खाना

खाएं प्रोटीन 

जब आप प्रोटीन रिच फूड खाते हैं तो यह आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। साथ ही आपको लंबे समय तक फुलर अहसास कराता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। दही, छाछ, दूध, पनीर, चिकन, मछली, मूंगफली, छोले और सब्जियों और दाल जैसे प्राकृतिक रूपों में प्रोटीन का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

चीनी को करें अवॉयड

प्रोसेस्ड फूड के रूप में परिष्कृत चीनी के अत्यधिक सेवन से भूख बढ़ सकती है। जिससे आपको बार-बार हंगर पैंग्स होते हैं। इसलिए, शुगर का सेवन लिमिटेड करें। अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही हैं, तो नेचुरल शुगर जैसे फल और गुड़ का विकल्प चुनें। 

- मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़