अमेरिका और इजराइल संबंधों की नयी शुरुआत! रोम में मुलाकात करेंगे दोनों देशों के विदेश मंत्री

Blinken, Lapid meet in Rome amid reset US-Israel relations
इस मुलाकात में इजराइल और हमास के बीच अनौपचारिक संघर्ष विराम को टिकाऊ बनाने और इजराइल की आयरन डोम मिसाइल प्रणाली को मजबूत बनाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। ईरान के 2015 के परमाणु समझौते पर वियना में चल रही वार्ता इस बैठक का प्रमुख एजेंडा होगी।

रोम। अमेरिका और इजराइल में सरकारें बदलने के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्री रविवार को रोम में मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और उनके इजराइली समकक्ष याइर लापिद के बीच दोनों देशों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और इजराइल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के शासन के अंत के बाद इस मुलाकात को दोनों देशों के संबंधों की नयी शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में डेरेक चौविन को 22 साल छह महीने जेल की सजा

इस मुलाकात में इजराइल और हमास के बीच अनौपचारिक संघर्ष विराम को टिकाऊ बनाने और इजराइल की आयरन डोम मिसाइल प्रणाली को मजबूत बनाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। ईरान के 2015 के परमाणु समझौते पर वियना में चल रही वार्ता इस बैठक का प्रमुख एजेंडा होगी। ट्रंप ने 2018 में इस समझौते से अमेरिका को बाहर निकालकर ईरान पर पाबंदियां लगा दी थीं, जिसका इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने समर्थन किया था। हालांकि, बाइडन ने इस समझौते को बरकरार रखने और विस्तार देने का वादा किया था।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़