ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की, यूरोप के लिए ‘तबाही’ बताया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 24, 2022   18:35
ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की, यूरोप के लिए ‘तबाही’ बताया

ब्रिटेन ने यूक्रेन पर आक्रमण के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा चुने गए ‘‘रक्तपात और विनाश के रास्ते’’ की बृहस्पतिवार को निंदा की और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ ‘निर्णायक’ कार्रवाई का वादा किया।

लंदन। ब्रिटेन ने यूक्रेन पर आक्रमण के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा चुने गए ‘‘रक्तपात और विनाश के रास्ते’’ की बृहस्पतिवार को निंदा की और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ ‘निर्णायक’ कार्रवाई का वादा किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे यूरोपीय महाद्वीप के लिए एक ‘‘तबाही’’ करार दिया। जॉनसन मामले पर राष्ट्र को भी संबोधित करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि वह जवाबी कार्रवाई के समन्वय के लिए जी-7 के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं। जॉनसन ने ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में एक आपातकालीन कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम ए (सीओबीआरए) की बैठक के बाद ट्विटर पर एक बयान में कहा, ‘‘यह हमारे महाद्वीप के लिए एक आपदा है। मैं आज यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के संबंध में राष्ट्र को संबोधित करूंगा।’’

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन पर हमले के बाद नाटो ने सुरक्षा बलों की तैनाती को और मजबूत करने पर सहमति जतायी

जॉनसन ने कहा, ‘‘मैं जी7 के सहयोगी नेताओं से भी बात करूंगा और मैंने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सभी नेताओं की जल्द से जल्द बैठक बुलाने का आह्वान किया है।’’ जॉनसन संसद में रूस के खिलाफ कुछ और प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं। ब्रिटेन ने पांच रूसी बैंकों और पुतिन के तीन सहयोगियों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की थी। इससे पहले, जॉनसन ने बृहस्पतिवार तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की और संकल्प जताया कि पश्चिमी देश चुप नहीं रहेंगे क्योंकि पुतिन ने यूक्रेन के लोगों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। जॉनसन ने फोन पर बातचीत के तुरंत बाद ट्वीट किया, ‘‘मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं और मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है।’’

इसे भी पढ़ें: छोटी सी कहासुनी पर महिला के प्राइवेट पार्ट में डाल दी मिर्ची, वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर कर दिया वायरल

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस अकारण हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है। ब्रिटेन और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे।’’ प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने जॉनसन और जेलेंस्की की बातचीत के बारे में बताया, ‘‘ प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा है कि पश्चिमी देश चुप नहीं रहेंगे क्योंकि राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेनी लोगों के खिलाफ अपना अभियान शुरू किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूक्रेन प्रतिरोध कर सकता है तथा इस मुश्किल समय के दौरान ब्रिटेन के लोग यूक्रेन और उसके लोगों के साथ खड़े हैं।’’ ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस ने कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन के साथ खड़ा है और रूस की ‘‘आक्रामकता के भयानक कृत्य’’ का जवाब देने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा। ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा कि उन्होंने देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि विमान कंपनियां ‘‘यात्रियों और चालक दल को सुरक्षित रखने के लिए’’ यूक्रेन के हवाई क्षेत्र से बचें।

ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के मंत्री जेम्स क्लीवरली ने आगाह किया कि हाल के दिनों में पुतिन की टिप्पणियों ने संकेत दिया है कि वह ‘‘एक व्यापक रूसी साम्राज्य’’ बनाना चाहते हैं। उन्होंने ‘बीबीसी’ को बताया, ‘‘हमें आशंका है कि यह बेहद व्यापक सैन्य अभियान की शुरुआत है। यह केवल पूर्वी क्षेत्र तक सीमित नहीं है। यूक्रेन के कई हिस्सों में सैन्य हमले हुए हैं।’’ मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन नाटो सदस्य देशों को अतिरिक्त सैन्य सहायता प्रदान कर रहा है और अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए यूक्रेन के लोगों का सहयोग करेगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।