चीन ने अमेरिका पर चाइना मोबाइल को अनुचित तरीके से 'दबाने' का आरोप लगाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 10 2019 4:45PM
चीन ने अमेरिका पर चाइना मोबाइल को अनुचित तरीके से 'दबाने' का आरोप लगाया
Image Source: Google

संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि चाइना मोबाइल अमेरिका का स्वामित्व और नियंत्रण चीन सरकार के पास है। इस वजह से उसे अमेरिकी बाजार में अनुमति देने से राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता और विधि प्रवर्तन का जोखिम पैदा होगा।

बीजिंग। चीन ने अमेरिका पर उसकी दिग्गज कंपनी चाइना मोबाइल को अनुचित तरीके से दबाने का आरोप लगाया है। अमेरिकी नियामकों ने दूरसंचार कंपनी को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंता की वजह से परिचालन की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि चाइना मोबाइल अमेरिका का स्वामित्व और नियंत्रण चीन सरकार के पास है। इस वजह से उसे अमेरिकी बाजार में अनुमति देने से राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता और विधि प्रवर्तन का जोखिम पैदा होगा। 

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: अमेरिका, चीन व्यापार समझौते के ‘बहुत नजदीक’ थे, लेकिन बीजिंग ने फिर सौदेबाजी शुरू की: ट्रंप

इस फैसले से चीन की दिग्गज दूरसंचार कंपनी के आठ साल से अमेरिकी बाजार में उतरने के प्रयास बेकार चले गए हैं। हालांकि, यह फैसला हैरान करने वाला नहीं है। एफसीसी के चेयरमैन अजित पई ने पिछले महीने सार्वजनिक रूप से कंपनी के आवेदन का विरोध किया था। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग श्वांग ने कहा, ‘‘हम अमेरिका से कहना चाहते हैं कि वह हमेशा राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर चीन की कंपनियों को ‘दबाने’ के गलत व्यवहार पर रोक लगाए।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप