अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक की मेजबानी करेगा चीन, भारत को नहीं किया आमंत्रित

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 28, 2022   18:08
अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक की मेजबानी करेगा चीन, भारत को नहीं किया आमंत्रित

चीन 30-31 मार्च को अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक की मेजबानी करेगा।चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

बीजिंग। चीन 30-31 मार्च को अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक की मेजबानी करेगा। इस कदम को चीन द्वारा पाकिस्तान के साथ मिलकर तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान पर अपना प्रभाव बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, ईरान, रूस, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री अथवा उनके प्रतिनिधि बैठक में हिस्सा लेंगे।

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने पश्चिमी देशों को कहा कायर, लगाई मदद की गुहार

प्रवक्ता ने कहा कि चीन की मेजबानी में यह बैठक मध्य चीन के अनहुई प्रांत में होगी। इस बैठक में भारत को आमंत्रित नहीं किया गया है। बैठक में भारत को आमंत्रित किए जाने संबंधी सवाल पर वेनबिन ने कहा, मैं पहले ही पूरी जानकारी साझा कर चुका हूं और इसके अलावा मेरे पास कहने को कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि वांग यी बैठक से इतर विदेश मंत्रियों और अफगानिस्तान की कार्यवाहक सरकार के विदेश मंत्री आमिर खान मुत्तकी के साथ भी बातचीत करेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि बैठक में कतर और इंडोनेशिया के विदेश मंत्रियों को बतौर मेहमान आमंत्रित किया गया है। अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की दूसरी बैठक गत अक्टूबर तेहरान में हुई थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।