अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने में भारत की भूमिका को महत्व देते है: चीन

china-says-it-values-india-role-in-maintaining-international-security
चीन और पाकिस्तान सहित 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह ने 2021-22 से दो साल की अस्थाई सदस्यता के लिए सर्वसम्मति से भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

बीजिंग। चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने के बाद शुक्रवार को कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने में नयी दिल्ली के रूख तथा भूमिका को महत्व देता है। चीन और पाकिस्तान सहित 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह ने 2021-22 से दो साल की अस्थाई सदस्यता के लिए सर्वसम्मति से भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

इसे भी पढ़ें: भारत चीन व्यापार में भयानक असंतुलन को दूर करना समय की माँग

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि सर्वसम्मति वाला कदम। एशिया-प्रशांत समूह ने सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य के रूप में 2021/22 में दो वर्ष के कार्यकाल के लिए भारत की उम्मीदवारी का अनुमोदन सर्वसम्मति से संयुक्त राष्ट्र में किया। सभी 55 सदस्यों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद।’’

इसे भी पढ़ें: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत की अस्थाई सीट के लिए चीन के समर्थन के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि चीन ने भारत की उम्मीदवारी का सर्वसम्मति से अनुमोदन किये जाने पर संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों में भारत की स्थिति और उसकी भूमिका को महत्व देते हैं और अंतरराष्ट्रीय शांति तथा सुरक्षा बनाए रखने के लिए भारत के सकारात्मक योगदान की उम्मीद करते हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़