राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी की मांग, नेपाल को फिर से घोषित किया जाए हिंदू राष्ट्र

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 20, 2019   16:49
राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी की मांग, नेपाल को फिर से घोषित किया जाए हिंदू राष्ट्र

पूर्व उप प्रधानमंत्री कमल थापा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने प्रधानमंत्री के पी ओली को एक ज्ञापन पत्र सौंपकर मांग की कि नेपाल को धर्मनिरपेक्ष घोषित करने का प्रावधान को रद्द कर, पूर्ण धार्मिक स्वतंत्रता वाला एक हिंदू राष्ट्र घोषित किया जाए।

काठमांडू। नेपाल के एक दक्षिणपंथी राजनीतिक दल ने संविधान से धर्मनिरपेक्ष होने के प्रावधान को रद्द कर, देश को फिर से हिंदू राष्ट्र घोषित किए जाने की सरकार से मांग की है। नेपाल को 2006 के जन आंदोलन की सफलता के बाद 2008 में धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र घोषित किया गया था।

इसे भी पढ़े- तनाव कम करने के तत्काल कदम उठाएं भारत, पाकिस्तान: एंतोनियो गुतारेस

इसके बाद देश में राजशाही समाप्त हो गई थी। पूर्व उप प्रधानमंत्री कमल थापा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने प्रधानमंत्री के पी ओली को एक ज्ञापन पत्र सौंपकर मांग की कि नेपाल को धर्मनिरपेक्ष घोषित करने का प्रावधान को रद्द कर, पूर्ण धार्मिक स्वतंत्रता वाला एक हिंदू राष्ट्र घोषित किया जाए।

इसे भी पढ़े- पाक विरोधी प्रदर्शनों को लेकर पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को समन किया

पार्टी ने मंगलवार को खोटांग जिला प्रशासन के जरिए प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा। साथ ही पार्टी ने संघवाद जारी रखने या नहीं रखने पर जनमत संग्रह कराए जाने की भी मांग की। नेपाल में हिंदू बहुसंख्यक हैं। देश में 2011 की जनगणना के अनुसार 81.3 प्रतिशत हिंदू हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।