पांच दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, कोरोना वैक्सीन पर होगी चर्चा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 24, 2021   11:00
पांच दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, कोरोना वैक्सीन पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका दौरे पर न्यूयॉर्क पहुंचे।विदेश मंत्री मंगलवार की सुबह संरा महासचिव से मुलाकात करेंगे और उसके बाद वॉशिंगटन डीजी जाएंगे जहां वह ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे।

न्यूयॉर्क। विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को अमेरिका के दौरे पर पहुंचे। भारत के इस साल जनवरी माह में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य बनने के बाद विदेश मंत्री का अमेरिका का यह पहला दौरा है। जयशंकर इस दौरान संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस तथा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री मंगलवार की सुबह संरा महासचिव से मुलाकात करेंगे और उसके बाद वॉशिंगटन डीजी जाएंगे जहां वह ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। जनवरी में राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यभार संभालने के बाद भारत के किसी वरिष्ठ मंत्री का अमेरिका का यह पहला दौरा है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सांसों के लिए संघर्ष कर रहे हैं लोग: संरा प्रमुख

संरा में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने रविवार की रात को ट्वीट किया, ‘‘एक जनवरी 2021 को भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल होने के बाद डॉ. एस जयशंकर के न्यूयॉर्क आगमन पर उनका स्वागत करता हूं। ’’ जयशंकर के दौरे का समापन 28 मई को होगा। वह इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को देख रहे कैबिनेट सदस्यों तथा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय ने 21 मई को बताया था कि विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान उनका, भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक एवं कोविड-19 महामारी से जुड़े सहयोग को लेकर कारोबारी मंचों से संवाद का कार्यक्रम है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।