बच्चों की लाश उठाना दुनिया का सबसे भारी काम, US ये हर हफ्ते करता है, 50 साल में 15 लाख लोगों की गई जान, 4 पूर्व राष्ट्रपति गन कल्चर से मारे गए

 Gun culture
Prabhasakshi
अभिनय आकाश । May 26, 2022 7:48PM
अमेरिका में बंदूक के पार्ट्स को बिना किसी लाइसेंस के ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। लोग घर में ही बंदूकों को असेंबल कर रहे हैं। अमेरिका में क्राइम सीन पर मिले आधे हथियार ऐसे ही अवैध होते हैं।

"The Smallest Coffins Are the Heaviest" यानी सबसेछोटे ताबूत सबसे भारी होते हैं। मतलब की बच्चों की लाश उठाना इस दुनिया का सबसे भारी काम है। अमेरिका ये काम लगभग गन कल्चर के नाम पर हर हफ्ते करता है। वैसे तो अमेरिका दुनिया को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाता है। अमेरिका दुनिया के कई मुल्कों में अराजकता के नाम पर सैन्य कार्रवाई कर चुका है। लेकिन अमेरिकी समाज खुज कितना अराजक है ये मास शूटिंग के आंकड़ों से सामने आता है। आपको जानकर ये आशचर्य होगा की अमेरिका में गन खरीदना खिलौने खरीदने से भी आसान होता है। अमेरिका में टेक्सस राज्य के एक स्कूल में 18 साल के एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी करके 19 बच्चों समेत 21 लोगों की हत्या कर दी। हमलावर भी पुलिस फायरिंग में मारा गया। उसका घर स्कूल के पास में ही था। हमलावर हमला करने से पहले उसने अपनी दादी को गोली मारी। घटना की जानकारी मिलने पर राष्ट्रपति बाइडन ने भावुक होते हुए कहा, 'अब हमें हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे।

आतंकी वारदातों से ज्यादा गन कल्चर से लोगों की मौत

अमेरिका में पिछले पचास साल में 14 लाख से ज्यादा लोग बंदूक से होने वाली हिंसा में मारे गए। 2002 से 2011 के  बीच आतंकी वारदातों में हर साल 31 लोग मारे गए। जबकि 2002 से 2011 के बीच अमेरिका में गन कल्चर की वजह से 11 हजार लोग मारे गए। पिछले साल 693 वारदात हुई। पांच वर्षों में 100 से ज्यादा बार तो स्कूलों को निशाना बनाया जा चुका है। लाखों आम लोगों के साथ-साथ अमेरिका के चार पूर्व राष्ट्रपति की हत्या के पीछे भी कहीं न कहीं गन कल्चर का ही हाथ हैं. बता दें, राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन और राष्ट्रपति जेम्स ए गारफील्ड की हत्या भी बन्दूक से ही की गई थी

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया के नापाक इरादों के खिलाफ अमेरिका-जापान ने दिखाई एकजुटता, आसमान में गरजे फाइटर जेट

हर 100 में से 120 लोगों के पास अमेरिका में गन 

 अमेरिका फाकलैंड आइवैंडयमन  स्विजरलैंडसर्बिया 
 120 62 52 42 39

अमेरिका में हथियार खरीदने की शर्त

  • तय उम्र का सबूत होना चाहिए।
  • आपराधिक हिस्ट्री नहीं हो
  • मानसिक रूप से वो शख्स बीमार नहीं होना चाहिए। 

अमेरिका में बदूक रखने का क्या है इतिहास ?

अमेरिका में गन कल्चर की जड़े इतिहास से जुड़ी हैं। ब्रिटेन की गुलामी में अमेरिकियों के हथियार रखने पर पाबंदी थी। साल 1876 में आजादी के बाद ब्रिटिश शासन से बाहर निकलने के लिए संविधान निर्माताओं ने बंदूक रखना मौलिक अधिकार बनाया।

बंदूक रखने का अधिकार किसे है?

अमेरिका में 18 साल का कोई भी शख्स राइफल या कोई छोटा हथियार खरीद सकता है। हैंडगन खरीदने के लिए 21 साल की उम्र होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Newsroom। अमेरिकी स्कूल में गोलीबारी से 19 बच्चों समेत 21 की मौत, बाइडेन बोले- एक्शन लेना होगा

क्या ऑनलाइन मंगा सकते हैं बंदूकें ?

अमेरिका में बंदूक के पार्ट्स को बिना किसी लाइसेंस के ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। लोग घर में ही बंदूकों को असेंबल कर रहे हैं। अमेरिका में क्राइम सीन पर मिले आधे हथियार ऐसे ही अवैध होते हैं। 

अमेरिका के गन कल्चर से जुड़ी हैरान करने वाली बातें

  • एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 58 % लोगों ने माना है कि उन्होंने कभी न कभी गन टेरर का सामना किया है।
  • अमेरिका में हर दिन औसतन बंदूक से होने वाली हिंसा के शिकार होते हैं।
  • अमेरिका में 30 लाख बच्चे हर साल गन कल्चर का शिकार होते हैं।
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में करीब 60 % लोग गन कल्चर पर बैन चाहते हैं।   

अन्य न्यूज़