‘पाकिस्तान कांग्रेशनल कॉकस’ में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बने रो खन्ना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 14 2019 12:20PM
‘पाकिस्तान कांग्रेशनल कॉकस’ में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बने रो खन्ना
Image Source: Google

भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना ‘कांग्रेशनल पाकिस्तान कॉकस’ मेंशामिल हो गए हैं। दो बार के डेमोक्रेट सांसद और सिलिकॉन वैली से निर्वाचित खन्ना कांग्रेशनल पाकिस्तान कॉकस में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। इस कॉकस की सह अध्यक्षता डेमेक्रेटिक पार्टी की सांसद शीला जैक्सन ली और रिपब्लिकन पार्टी के जिम बैंक्स करते हैं।

वॉशिंगटन। भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना ‘कांग्रेशनल पाकिस्तान कॉकस’ में शामिल हो गए हैं। दो बार के डेमोक्रेट सांसद और सिलिकॉन वैली से निर्वाचित खन्ना कांग्रेशनल पाकिस्तान कॉकस में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। इस कॉकस की सह अध्यक्षता डेमेक्रेटिक पार्टी की सांसद शीला जैक्सन ली और रिपब्लिकन पार्टी के जिम बैंक्स करते हैं। जैक्सल ली और खन्ना (42) दोनों भारत और भारतवंशियों पर कांग्रेशनल कॉकस के सदस्य हैं , जो अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन ‘हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव’ में किसी देश विशेष का सबसे बड़ा कॉकस है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को दी स्वतंत्रता दिवस पर बधाई

पिछले दो साल में हॉउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में विदेश नीति और सुरक्षा मामलों पर अपनी छाप छोड़ने वाले खन्ना पिछले महीने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिका दौरे के बाद पाकिस्तानी कॉकस में शामिल हुए हैं। खन्ना ने कहा कि मुझे अमेरिका-भारत कॉकस का सदस्य होने पर गर्व है। मैंने कश्मीर में हुए आतंकी हमले की निंदा के लिए लाए गए विधेयक और भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों को मजबूत करने का समर्थन किया। साथ ही मैं मानता हूं कि अफगानिस्तान में स्थायित्व लाने के लिए भारत और पाकिस्तान सहित क्षेत्र के सभी देशों से संपर्क करना अहम है, ताकि अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो सके।’’ खन्ना के इस फैसले पर अमेरिका में पाकिस्तानी राजदूत असद एम खान ने उन्हें धन्यवाद दिया है। 
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप