UN के शांतिरक्षकों को कोविड-19 के 2 लाख खुराक भेंट करेगी भारत

Indias gift of 2 lakh Covid19 vaccine
भारत से संरा शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 रोधी टीके की दो लाख खुराकें 27 मार्च को भेजी जाएंगी।यह खेप कोपनहेगन जाएगी, जहां से इन्हें एक बार फिर सुरक्षित तरीके से ‘पैक’ किया जाएगा और फिर शांतिरक्षक मिशन इन्हें शांतिरक्षकों को बांटेंगे।

न्यूयॉर्क। भारत ने संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 रोधी टीकों की जो दो लाख खुराक भेंट करने की घोषणा की थी, वे खुराक 27 मार्च को भेजी जाएंगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फरवरी में घोषणा की थी कि भारत संयुक्त रष्ट्र के शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 रोधी टीकों की दो लाख खुराक भेंट करेगा। कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर युद्ध खत्म करने के उद्देश्य प्रस्ताव 2532 (2020) को लागू कराने के लिए हुई चर्चा के दौरान जयशंकर ने कहा था, ‘‘ यह ध्यान में रखते हुए कि संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक बड़ी मुश्किलों में काम करते हैं, हम उनके लिए कोविड-19 रोधी टीके की दो लाख खुराक भेंट में देने की घोषणा करते हैं।’’ भगवद गीता को उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा था, ‘‘ क्या आप हमेशा दूसरों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए काम करते हैं।’’

इसे भी पढ़ें: चीन और भारत के बीच अविश्वास का माहौल चरम पर पहुंचा : अमेरिकी एडमिरल

सूत्रों ने बताया कि ‘एस्ट्राजेनेका’ टीके की दो लाख खुराक 27 मार्च को ‘कतर एयरवेज’ के जरिए मुम्बई से रवाना की जाएंगी। यह खेप कोपनहेगन जाएगी, जहां से इन्हें एक बार फिर सुरक्षित तरीके से ‘पैक’ किया जाएगा और फिर शांतिरक्षक मिशन इन्हें शांतिरक्षकों को बांटेंगे। भारत की दो लाख खुराकों की भेंट का मतलब है कि संयुक्त राष्ट्र मिशन के सभी शांतिरक्षकों को टीके की आवश्यक दोनों खुराकें लग पाएंगी। संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा के अनुसार एक जनवरी 2021 तक विश्व में अभी कुल 12 अभियानों में कुल 85,782 कर्मी तैनात थे। संयुक्त राष्ट्र के शांति स्थापना अभियानों में कुल 121 देशों के कर्मी तैनात है, जिनमें से सबसे अधिक सैनिक भारत के हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़