विश्व बैंक अध्यक्ष पद से इस महीने के अंत में इस्तीफा देंगे जिम योंग किम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 8 2019 12:42PM
विश्व बैंक अध्यक्ष पद से इस महीने के अंत में इस्तीफा देंगे जिम योंग किम

चीन समेत एशियाई देशों और कई अन्य देशों ने इस पर आपत्ति जताई है। किम का कार्यकाल 30 जून 2022 को समाप्त होना था। किम ने इस्तीफा देते हुए कहा कि वह विकासशील देशों में बुनियादी ढांचागत निवेश बढ़ाने पर ध्यान

वाशिंगटन। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने सोमवार को घोषणा की कि वह जनवरी के अंत में अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। किम ने अपना कार्यकाल पूरा होने से तीन साल पहले ही अप्रत्याशित इस्तीफे की घोषणा की है। किम ने बैंक कर्मियों को लिखे पत्र में कहा कि उनका लंबे समय से मानना है कि विकासशील देशों की बड़ी वित्तीय आवश्यकताओं और उपलब्ध सहयोग के बीच अंतर पाटने के लिए निजी क्षेत्र में काम करना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें- PM मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से की फोन वार्ता, आतंकवाद से निपटने पर हुई चर्चा

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मैंने निर्णय लिया है कि अब मेरे लिए नई चुनौतियों को स्वीकार करने का समय आ गया है।’’  किम के जाने से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को विश्व बैंक के पद के लिए अपनी पसंद का उम्मीदवार नामित करने का अवसर मिलेगा। विश्व बैंक के गठन के बाद से उसका नेतृत्व अमेरिकियों ने ही किया है और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का नेतृत्व किसी न किसी यूरोपीय ने किया है।

इसे भी पढ़ें- शेख हसीना लगातार तीसरी बार बनीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

चीन समेत एशियाई देशों और कई अन्य देशों ने इस पर आपत्ति जताई है। किम का कार्यकाल 30 जून 2022 को समाप्त होना था। किम ने इस्तीफा देते हुए कहा कि वह विकासशील देशों में बुनियादी ढांचागत निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियों के साथ जुड़ने के अलावा ‘पार्टनर्स इन हेल्थ’ के साथ भी फिर से जुड़ेंगे।

उन्होंने गरीब देशों को चिकित्सकीय मदद मुहैया कराने के लिए करीब 30 साल पहले ‘पार्टनर्स इन हेल्थ’ संगठन की सह-स्थापना की थी। विश्व बैंक ने कहा कि किम की विदाई के बाद अंतरिम आधार पर बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टालीना जार्जिवा एक फरवरी को पदभार संभालेंगी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Story

Related Video