अल जवाहिरी की मौत पर बोले जो बाइडेन- अब इंसाफ हुआ! तालिबानियों ने आतंकी की मौत पर जताया कड़ा विरोध

Joe Biden
@JoeBiden
रेनू तिवारी । Aug 02, 2022 8:56AM
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी सोमवार को एक घोषणा करते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को मार डाला था, जो दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक और 11 सितंबर, 2001 के हमलों के संदिग्ध मास्टरमाइंड था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी सोमवार को एक घोषणा करते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को मार डाला था, जो दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक और 11 सितंबर, 2001 के हमलों के संदिग्ध मास्टरमाइंड था। अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी अफगानिस्तान में सीआईए के ड्रोन हमले में मारा गया है। 

तालिबान ने की हमले की निंदा

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ट्विटर पर हमले की पुष्टि की और कहा, 31 जुलाई को काबुल शहर के शेरपुर इलाके में एक आवासीय घर पर हवाई हमला किया गया। मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात "हर तरह से इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं और इसे अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों और दोहा समझौते का स्पष्ट उल्लंघन बताते हैं।"

अल-कायदा का सरगना मारा ड्रोन हमले में गया

जवाहिरी अमेरिकी कार्रवाई में ओसामा बिन-लादेन के मारे जाने के बाद अल-कायदा का सरगना बना था। करीब दो दशक तक चलाए अभियान के बाद अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान छोड़ने के 11 महीने बाद एक महत्वपूर्ण आतंकवाद रोधी अभियान में अमेरिका ने यह सफलता हासिल की है। केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने यह हवाई हमला किया। मामले से जुड़े पांच लोगों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर इस हमले की पुष्टि की। इससे बाद, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी घोषणा की कि जवाहिरी काबुल में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। उन्होंने इसे ‘‘न्याय’’ के लिए चलाया गया अभियान बताया।

जो बाइडेन ने कहा- आज हुआ इंसाफ

एक टेलीविजन संबोधन में, बाइडेन ने कहा कि काबुल अफगानिस्तान में शनिवार को हमला किया गया था। उन्होंने कहा, "मैंने उन्हें लेने जाने के लिए अंतिम मंजूरी दे दी थी," उन्होंने कहा कि कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ है। बाइडेन ने कहा, "अब न्याय मिल गया है और यह आतंकवादी नेता नहीं रहा।" उन्होंने बताया कि कि जवाहिरी एक सुरक्षित घर की बालकनी में था जब ने उस पर दो मिसाइलें दागीं। उन्होंने कहा कि मौके पर परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे, लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ और केवल जवाहिरी मारा गया।

अन्य न्यूज़