अमेरिका बढ़ते जटिल और अनिश्चित माहौल का सामना कर रहा है: कोट्स

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 23 2019 10:50AM
अमेरिका बढ़ते जटिल और अनिश्चित माहौल का सामना कर रहा है: कोट्स
Image Source: Google

राष्ट्रीय खुफिया रणनीति में कोट्स ने कहा, "रणनीतिक माहौल तेजी से बदल रहा है और अमेरिका लगातार बढ़ रहे जटिल और अनिश्चित माहौल का सामना कर रहा है, जिसमें खतरे कहीं ज्यादा विविध और एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।"

वाशिंगटन। अमेरिका लगातार जटिल और अनिश्चित होते माहौल का सामना कर रहा है जहां सुरक्षा से जुडे़ खतरे कहीं अधिक विविध और एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। अमेरिका के शीर्ष खुफिया प्रमुख ने बुधवार को यह बात कही। नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक डेनियल कोट्स ने कहा कि ये खतरे भू-राजनीतिक प्रतिस्पर्धा, सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसार, हिंसक चरमपंथ, अंत: एवं अंतरराज्यीय संघर्ष और क्षेत्रीय अस्थिरता से जुड़े हुए हैं।
 
 


बुधवार को जारी ताजा राष्ट्रीय खुफिया रणनीति में कोट्स ने कहा, "रणनीतिक माहौल तेजी से बदल रहा है और अमेरिका लगातार बढ़ रहे जटिल और अनिश्चित माहौल का सामना कर रहा है, जिसमें खतरे कहीं ज्यादा विविध और एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।" उन्होंने कहा कि ये खतरे रूस, चीन, उत्तर कोरिया, ईरान और अन्य देशों के साथ लंबे समय से जारी बैर के कारण पैदा हुए हैं। इसके अलावा आतंकी समूहों तथा अन्य राज्येतर तत्वों से पैदा हुए खतरे अलग हैं।
 
कोट्स ने कहा, ‘‘हम साइबर स्पेस से खतरों और हमारे खिलाफ उभरती, विघटनकारी प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने वाले विरोधियों से भी खतरों का सामना कर रहे हैं। इन खतरों का उद्देश्य विदेश में हमारी उपस्थिति, राष्ट्रीय सुरक्षा, अवसंरचना, महत्वपूर्ण सार्वजनिक अवसंरचना, निजी क्षेत्र और अमेरिकी जनता को निशाना बनाना है। खुफिया प्रमुख ने कहा कि अमेरिका को अपने कर्मचारियों को रोजगार देने और नई प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए अपने तंत्र को अधिक चुस्त बनने की जरूरत है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video