न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने रद्द की अपनी शादी, कोरोना वायरस के प्रतिबंधों के चलते लिया फैसला

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने रद्द की अपनी शादी, कोरोना वायरस के प्रतिबंधों के चलते लिया फैसला

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डेन ने बढ़ते कोरोना वायरस के कारण अपनी शादी रद्द कर दी है। राष्ट्र ने कोविड -19 के नये वैरियंट ओमीक्रोन के प्रसार को धीमा करने के लिए नए प्रतिबंध लगाए हैं। इस पाबंदियों के अनुसार ही पीएम ने भी अपनी शादी डाल दी है।

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड)। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डेन ने बढ़ते कोरोना वायरस के कारण अपनी शादी रद्द कर दी है। राष्ट्र ने कोविड -19 के नये वैरियंट ओमीक्रोन के प्रसार को धीमा करने के लिए नए प्रतिबंध लगाए हैं। इस पाबंदियों के अनुसार ही पीएम ने भी अपनी शादी डाल दी है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "मेरी शादी आगे बढ़ रही है।" उन्होंने कहा कि उन्हें इस तरह के परिदृश्य में फंसने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए खेद है। अर्डर्न ने अपनी शादी की तारीख का खुलासा नहीं किया था, लेकिन अफवाह थी कि यह हाल ही में होने वाली थी। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि लंबे समय से साथी और फिशिंग-शो होस्ट क्लार्क गेफोर्ड से अपनी शादी को रद्द करने के बारे में उन्हें कैसा लगा, अर्डर्न ने जवाब दिया "ऐसा ही जीवन है।"

इसे भी पढ़ें: उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा दावा, उत्तर प्रदेश में भाजपा 300 से अधिक सीटें जीतेगी 

न्यूजीलैंड में शादी समारोह में शामिल होने ऑकलैंड गए एक ही परिवार के नौ लोगों के कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाए जाने के बाद नए कोविड-19 प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है। देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने रविवार को यह घोषणा की। न्यूजीलैंड में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए रंग आधारित नीति के तहत सोमवार से ‘‘ रेड सेटिंग’’ प्रभावी होगी जिसके तहत मास्क पहनने की जरूरत और समागम में लोगों की संख्या सीमित करने जैसे उपाय शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर के राजनीतिक दलों ने अमित शाह के बयान को खुद में विरोधाभासी करार दिया

अर्डर्न ने जोर देकर कहा कि ‘‘लाल का अभिप्राय लॉकडाउन नहीं है’’। उन्होंने कहा कि कारोबार खुले रह सकते हैं और लोगों को अपने मित्रों और परिवारवालों के साथ मिलने-जुलने तथा देश में घूमने की स्वतंत्रता होगी। अर्डर्न ने वेलिंगटन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारी योजना डेल्टा स्वरूप की तरह शुरुआती दौर में ही ओमीक्रोन के संक्रमण को रोकने की है, जिसमें हम तेजी से जांच करेंगे, संपर्क में आए लोगों का पता लगाएंगे, उन्हें अलग करेंगे ताकि ओमीक्रोन के प्रसार को धीमा किया जा सके।’’ न्यूजीलैंड उन कुछ देशों में शामिल हैं, जहां पर ओमीक्रोन ने महामारी का स्वरूप नहीं लिया है, लेकिन अर्डर्न ने स्वीकार किया कि इस स्वरूप के अधिक संक्रामक होने की वजह से प्रसार को रोकना मुश्किल है।