उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप के पत्र पर संतोष जताया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 24 2019 10:53AM
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप के पत्र पर संतोष जताया
Image Source: Google

किम का दाहिना हाथ कहे जाने वाले दूसरे बड़े नेता किम योंग चोल ने उन्हें यह पत्र सौंपा। चोल ने पिछले हफ्ते ट्रंप से वाशिंगटन में मुलाकात की थी। अमेरिका और उत्तर कोरिया निरस्त्रीकरण पर एक समझौता करना चाहते हैं

सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दोनों नेताओं के बीच शिखर वार्ता से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मिले पत्र पर 'बेहद संतोष' जताया। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा कि किम ट्रंप के साथ बैठक से जुड़े तकनीकी पहलुओं पर बातचीत की तैयारी कर रहे हैं। अगले महीने प्रस्तावित बैठक को लेकर उत्तर कोरिया की ओर से यह पहली प्रतिक्रिया आई है।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें- इमरान से मुलाकात के दौरान पाक सीनेटर के सुरक्षा कर्मी की मौजूदगी से पाक सीनेट ख़फा

किम का दाहिना हाथ कहे जाने वाले दूसरे बड़े नेता किम योंग चोल ने उन्हें यह पत्र सौंपा। चोल ने पिछले हफ्ते ट्रंप से वाशिंगटन में मुलाकात की थी। अमेरिका और उत्तर कोरिया निरस्त्रीकरण पर एक समझौता करना चाहते हैं, जिससे दोनों देशों के बीच दशकों से चली आ रही शत्रुता को कम किया जा सके।

इसे भी पढ़ें- अमेरिका बढ़ते जटिल और अनिश्चित माहौल का सामना कर रहा है: कोट्स

दोनों नेताओं ने पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली मुलाकात की थी, जहां उन्होंने अस्पष्ट दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे। इसमें किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के ‘परमाणु निरस्त्रीकरण’ की दिशा में काम करने का वचन लिया था। इससे पहले ट्रंप ने शनिवार को बिना विस्तृत जानकारी दिये कहा था कि सम्मेलन की जगह तय हो चुकी है। व्हाइट हाउस ने फरवरी में सम्मेलन होने की पुष्टि की है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप