एक हफ्ते की शांति के बाद हांगकांग में फिर प्रदर्शनकारी निकालेंगे रैलियां, यह है नई वजह!

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 29, 2019   14:43
एक हफ्ते की शांति के बाद हांगकांग में फिर प्रदर्शनकारी निकालेंगे रैलियां, यह है नई वजह!

चुनाव परिणामों को लेकर बीजिंग और हांगकांग के नेताओं की ओर से कोई खास प्रतिक्रिया नहीं देने से एक बार भी जनता का गुस्सा बढ़ रहा है और ऐसा लग रहा है कि प्रदर्शन फिर शुरू हो सकते हैं।

हांगकांग। हांगकांग पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रदर्शनों का केंद्र बन चुके विश्वविद्यालय की घेराबंदी और तलाशी अभियान खत्म करने जा रही है। इस बीच, लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि आगामी दिनों में वे नए सिरे से रैलियां निकालेंगे और हड़ताल करेंगे। पिछले हफ्ते स्थानीय चुनाव में लोकतंत्र समर्थक दलों को मिली भारी जीत के बावजूद हांगकांग की नेता कैरी लैम और बीजिंग ने और अधिक राजनीतिक रियायत देने से इनकार कर दिया जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरने का नए सिरे से आह्वान किया।

रविवार को जिला परिषद चुनाव के लोकतंत्र समर्थक दलों के पक्ष में आए नतीजों से इस वित्तीय केंद्र के बीजिंग समर्थक शासन को धक्का लगा है और उनका यह तर्क भी कमजोर पड़ गया है कि लगभग छह महीने से जारी हिंसक प्रदर्शनों से अधिकतर लोग परेशान हैं। इस बीच एक सप्ताह से अधिक समय तक प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कोई झड़प नहीं हुई।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक विधेयक पर किए हस्ताक्षर, चीन ने जताया कड़ा विरोध

चुनाव परिणामों को लेकर बीजिंग और हांगकांग के नेताओं की ओर से कोई खास प्रतिक्रिया नहीं देने से एक बार भी जनता का गुस्सा बढ़ रहा है और ऐसा लग रहा है कि प्रदर्शन फिर शुरू हो सकते हैं। सामूहिक आंदोलन आयोजित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऑनलाइन फोरम से रविवार को एक बड़ी रैली का और सोमवार को हड़ताल का आह्वान किया गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।