स्पेस एक्स ने कार्गो शिप किया लॉन्च, लेकिन रॉकेट को जमीन पर उतरने में विफल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Dec 6 2018 11:54AM
स्पेस एक्स ने कार्गो शिप किया लॉन्च, लेकिन रॉकेट को जमीन पर उतरने में विफल

अमेरिका की निजी कंपनी स्पेसएक्स ने बुधवार को अपने मानवरहित ड्रैगन कार्गो शिप का प्रक्षेपण किया जिसमें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए आपूर्ति, विज्ञान प्रयोग और भोजन भेजा गया है।



टम्पा। अमेरिका की निजी कंपनी स्पेसएक्स ने बुधवार को अपने मानवरहित ड्रैगन कार्गो शिप का प्रक्षेपण किया जिसमें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए आपूर्ति, विज्ञान प्रयोग और भोजन भेजा गया है। स्पेसएक्स के अधिकारी जॉन इंसप्रकर ने कहा, ‘‘हमने एक महान प्रक्षेपण किया।’’

यह भी पढ़ें- वेनेजुएला ने देना शुरू किया भारतीय कंपनी ओवीएल बकाए का भुगतान

छप्पन हजार पाउंड (25,00 किलोग्राम) गियर लेकर फाल्कन 9 रॉकेट ने फ्लोरिडा के केप कैनवेरल से दोपहर एक बजकर 16 मिनट पर उड़ान भरी। नासा की ओर से अंतरिक्ष में सामग्री पहुंचाने के लिये स्पेसएक्स का यह 16वां मिशन था।

यह भी पढ़ें- मेडिसिन कंपनी नोवार्टिस इंडिया के प्रबंध निदेशक इस्तीफा देंगे

ड्रैगन कार्गो शिप कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंच गया, जो प्रक्षेपण का प्राथमिक लक्ष्य था, लेकिन रॉकेट का लंबा हिस्सा केप केनवेरल के लैंडिंग जोन 1 की जमीन पर सुरक्षित नहीं उतर पाया। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर पर लिखा कि ग्रिड फिन हाइड्रोलिक पंप ठप हो गया, इस कारण फाल्कन को समुद्र में उतारा गया। यह पहली बार है, जब स्पेसएक्स जमीन पर बूस्टर को उतारने में असफल रही है। इससे पहले 12 बार स्पेसएक्स ने सफलापूर्वक बूस्टर को जमीन पर उतारा है। 



 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Story