ट्रम्प ने hydroxychloroquine के इस्तेमाल का फिर किया बचाव कहा- ‘‘मुझे इस दवा पर है विश्वास

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 29, 2020   13:24
ट्रम्प ने hydroxychloroquine के इस्तेमाल का फिर किया बचाव  कहा- ‘‘मुझे इस दवा पर है विश्वास

कोरोना वायरस के इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के इस्तेमाल पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बचाव किया है। ट्रम्प ने मई में कहा था कि व्हाइट हाउस के चिकित्सकों से सलाह करने के बाद वह रोजाना हाइड्रोक्सीक्लोरोक्कीन की खुराक ले रहे हैं। ट्रम्प ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘ मुझे इस (हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन) में विश्वास है।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस के इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के प्रभावी ना होने के बढ़ते सबूत के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस दवा के इस्तेमाल का एक बार फिर बचाव करते हुए कहा कि कई चिकित्सकाकर्मी उनसे सहमत हैं कि मलेरिया की यह दवा वायरस से संक्रमण के शुरुआती चरण में कारगर है। ट्रम्प ने मई में कहा था कि व्हाइट हाउस के चिकित्सकों से सलाह करने के बाद वह रोजाना हाइड्रोक्सीक्लोरोक्कीन की खुराक ले रहे हैं। ट्रम्प ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘ मुझे इस (हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन) में विश्वास है। मैं इसे लूंगा। जैसा आपको पता है, मैंने 14 दिन के लिए इसे लिया था और मैं यहां हूं। मुझे लगता है कि शुरुआत में (संक्रमित होते ही) यह काम करती है। मेरा मानना है कि अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कई चिकित्सक कर्मियों का भी यही मानना है। ’’

इसे भी पढ़ें: अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली बोलीं, शी के नेतृत्व में चीन आक्रामक हो गया है

उन्होंने कहा कि यह बात हमें पता है कि यह एक दवा है। यह सुरक्षित है और इससे कोई परेशानी नहीं होने वाली। मुझे कोई परेशानी नहीं हुई। मुझे अच्छा या खराब या कुछ अलग कैसा भी महसूस नहीं हुआ। मैंने इसका इस्तेमाल किया। इससे मुझे कोई नुकसान नहीं हुआ। उम्मीद करता हूं कि इससे किसी ओर को भी कोई नुकसान नहीं होगा। गौरतलब है कि वायरस का इलाज करने में इस दवा के कारगर होने के कोई सबूत नहीं है और नियामक इसके इस्तेमाल से ह्दय संबंधी परेशानी होने को लेकर भी आगाह कर चुके हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से अभी तक 1,50,000 लोगों की जान जा चुकी है और 44 लाख लोगों से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।