ट्रंप ने ग्रीन कार्ड प्रक्रिया पर रोक लगाने के अपने फैसले का किया बचाव , कहा- 'यह करना जरूरी था'

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 24, 2020   11:55
ट्रंप ने ग्रीन कार्ड प्रक्रिया पर रोक लगाने के अपने फैसले का किया बचाव , कहा- 'यह करना जरूरी था'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ग्रीन कार्ड प्रक्रिया 31 दिसंबर तक निलंबित करने का बचाव किया है।ट्रंप ने अप्रैल में एक शासकीय आदेश के जरिए ग्रीन कार्ड जारी करने पर 90 दिनों की रोक लगा दी। सोमवार को उन्होंने एक उद्घोषणा जारी करते हुए इस निलंबन की अवधि 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी।

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल के अंत तक ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पर रोक लगाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि अमेरिकियों को नौकरी देने के लिए यह करना जरूरी था। ट्रंप ने अप्रैल में एक शासकीय आदेश के जरिए ग्रीन कार्ड जारी करने पर 90 दिनों की रोक लगा दी। सोमवार को उन्होंने एक उद्घोषणा जारी करते हुए इस निलंबन की अवधि 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी। ट्रंप से जब निलंबन आदेश के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मंगलवार को सैन लुइस, एरिजोना में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम अभी अमेरिकियों को नौकरियां देना चाहते हैं। अभी हम चाहते हैं कि नौकरियां अमेरिकियों को मिले।’’

इसे भी पढ़ें: जो बाइडेन के चुनाव प्रचार अभियान दल से जुडे़ भारतीय-अमेरिकी गौतम राघवन

राष्ट्रपति ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच आर्थिक संकट के कारण नौकरियां गंवाने वाले लाखों अमेरिकियों की मदद करने के लिए यह कदम अनिवार्य था। ट्रंप ने कहा कि देश में कुल बेरोजगारी दर फरवरी और मई 2020 के बीच करीब चार गुना हो गई। अमेरिका हर साल 1,40,000 ग्रीन कार्ड जारी करता है। अभी अमेरिका में कानूनी रूप से रह रहे करीब 10 लाख विदेशी नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों की वीजा प्रक्रिया अटकी हुई है। इन आवेदनों को मंजूरी दे दी गई है लेकिन अभी तक इन्हें रोजगार वाला ग्रीन कार्ड नहीं मिला है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।