मसूद अजहर के वैश्विक आतंकी घोषित होने के बाद ब्रिटेन ने दी प्रतिक्रिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 4 2019 3:31PM
मसूद अजहर के वैश्विक आतंकी घोषित होने के बाद ब्रिटेन ने दी प्रतिक्रिया
Image Source: Google

ब्रिटेन अमेरिका और फ्रांस के साथ मिलकर अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में शामिल करने के लिए सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति में प्रस्ताव लेकर आया था।

संयुक्त राष्ट्र। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की ओर से जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने से वैश्विक शांति और स्थिरता को बरकरार रखने के लिए सामूहिक कार्रवाई की अहमियत को लेकर ‘एक कड़ा संदेश’ गया है। ब्रिटेन अमेरिका और फ्रांस के साथ मिलकर अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में शामिल करने के लिए सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति में प्रस्ताव लेकर आया था।

इसे भी पढ़ें: FBI ने पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यक्ति को ISIS के साथ संपर्क रखने के आरोप में किया गिरफ्तार

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के मिशन ने यहां ब्रिटेन के विदेश कार्यालय का बयान शुक्रवार को दिया। इसमें कहा गया है कि ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र की ओर से उसे (अजहर को) अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किए जाने का दृढ़ता से समर्थन करता है। ब्रिटेन ने इस नतीजे को हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ मिलकर काम किया है। बयान में कहा गया है कि हम संयुक्त राष्ट्र की ओर से लिए गए फैसले की एकता का स्वागत करते हैं जो वैश्विक शांति और स्थिरता को बनाए रखने में सामूहिक कार्रवाई की अहमियत को लेकर एक कड़ा संदेश देता है।
संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान स्थित अज़हर को बुधवार को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। इससे पहले सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति में अज़हर को काली सूची में डालने के लिए लाए गए प्रस्ताव पर से चीन ने अपनी रोक को हटा लिया था। बयान में कहा गया है कि जैश को 2001 में आतंकवादी संगठन के तौर प्रतिबंधित किया गया था और ब्रिटेन अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए लगातार ज़ोर देता रहा। ब्रिटेन सरकार का मानना है कि उसे अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करना दक्षिण एशिया की सुरक्षा और स्थिरता के लिए एक सकारात्मक घटनाक्रम है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video