मृतकों के आंकड़ों के साथ हेर-फेर कर सकता है रूस, बख्तरबंद गाड़ियों के साथ तैनात है शव जलाने वाला वाहन

मृतकों के आंकड़ों के साथ हेर-फेर कर सकता है रूस, बख्तरबंद गाड़ियों के साथ तैनात है शव जलाने वाला वाहन
प्रतिरूप फोटो

रूस बख्तरबंद गाड़ियों के बीच में मोबाइल शवदाहगृह को लेकर चल रहा है। यह एक तरफ का चलता फिरता श्मशान घाट है। जिसमें मृतकों का अंतिम संस्कार किया जा सकता है। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि रूस मृतकों की संख्या कम बता सकता है।

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। दोनों ओर मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रूसी सेना राजधानी कीव में प्रवेश कर चुकी है और उसकी यूक्रेनी सैनिकों के साथ कुछ मुठभेड़ें भी हुई हैं। बीच-बीच में गोलीबारी की आवाजें भी लोगों को सुनाई दी है। इसी बीच दावा किया जा रहा है कि रूस सैनिकों की मौत का आंकड़ा छुपा सकता है क्योंकि उसके पास 'मोबाइल शवदाहगृह' है। 

इसे भी पढ़ें: अपनी लव लाइफ को लेकर भी चर्चा में रह चुके हैं पुतिन, सफाई कर्मी तक से थे संबंध 

एक रिपोर्ट में दावा किया कि रूस बख्तरबंद गाड़ियों के बीच में मोबाइल शवदाहगृह को लेकर चल रहा है। यह एक तरफ का चलता फिरता श्मशान घाट है। जिसमें मृतकों का अंतिम संस्कार किया जा सकता है। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि रूस मृतकों की संख्या कम बता सकता है क्योंकि वह युद्ध क्षेत्र में मोबाइल शवदाहगृह के माध्यम से अंतिम संस्कार कर सकता है।

अंग्रेजी समाचार द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें सामान्य से ट्रकों में 'मोबाइल शवदाहगृह' सिस्टम को फिट किया गया है। यह चलता फिरता श्मशान घाट है और यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है। इस मामले में ब्रिटिश रक्षा सचिव का कहना है कि इस प्रणाली के माध्यम से युद्ध के नुकसान को कवर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: भारत और रूस की दोस्ती पर अमेरिका ने दिया बड़ा बयान, पाकिस्तान के स्टैंड को लेकर कही ये बात 

यूक्रेन में 198 लोगों की हुई मौत

यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने बताया कि रूसी हमले में 198 लोग मारे गए हैं और 1,000 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। ल्याशको ने बताया कि मरने वालों में तीन बच्चे भी हैं। उनके बयान से यह स्पष्ट नहीं हुआ कि हताहतों में कितने सैनिक और आम नागरिक हैं। वहीं यूक्रेन ने दावा किया कि उन्होंने 1,000 से ज्यादा रूसी सैनिकों को मार गिराया है।