Pakistan Power Crisis: कंगाल दोस्त से चीन ने झाड़ लिया पल्ला? अमेरिका ने पाक से नजदीकी बढ़ाना शुरू कर दिया, बिजली संकट से उबारने के लिए दिया मदद का भरोसा

US closer to Pakistan
creative common
अभिनय आकाश । Jan 24, 2023 2:31PM
अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उनका देश पाकिस्तान के बिजली संकट को खत्म करने में मदद देने के लिए तैयार है।

आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान के सामने बिजली संकट खड़ा हो गया। इस्लामावाद, लाहौर और कराची समेत 90% पाकिस्तान तड़के से ही अंधेरे में डूब गया। इससे पानी का संकट पैदा हुआ। लोगों के मोबाइल फोन चार्ज नहीं होने से ऑफ हो गए। सोमवार रात तक बिजली बहाली का काम जारी था। ग्रिड में खराबी के कारण दक्षिण एशियाई देश को राष्ट्रव्यापी बिजली कटौती का सामना करने के घंटों बाद, अमेरिका पाकिस्तान को उसकी बिजली संकट को हल करने में सहायता करने के लिए तैयार है। अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उनका देश पाकिस्तान के बिजली संकट को खत्म करने में मदद देने के लिए तैयार है। 

इसे भी पढ़ें: Shooting Incidents in US: अमेरिका में 3 दिन में गोलीबारी की 2 घटना, 9 की मौत 1 घायल

गौरतलब है कि पाकिस्तान में सोमवार को राष्ट्रीय ग्रिड में खराबी के कारण बड़े पैमाने पर बत्ती गुल रही, जिससे राजधानी इस्लामाबाद और वित्तीय हब कराची समेत मुल्क के बड़े हिस्से में लाखों लोग अंधेरे में रहे। ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय ग्रिड की आवृत्ति की प्रणाली सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 7:34 बजे नीचे चली गई, जिसके परिणामस्वरूप सोमवार को ब्रेकडाउन हो गया, जिससे लाखों लोग बिना बिजली के चले गए, लगभग चार महीनों में इस तरह का दूसरा आउटेज है। 

इसे भी पढ़ें: Layoffs: हजारों बेरोजगार भारतीय आईटी पेशेवर अमेरिका में नई नौकरी पाने के लिए कर रहे जद्दोजहद

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बेशक, हमने देखा है कि पाकिस्तान में क्या हुआ है। बिजली गुल रहने से प्रभावित हुए सभी लोगों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। जाहिर तौर पर अमेरिका ने कई चुनौतियों में हमारे पाकिस्तानी साझेदारों की मदद की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस मामले में भी सहयोग करने के लिए तैयार हैं, लेकिन मुझे अभी तक कोई खास अनुरोध मिलने की जानकारी नहीं है।’’

अन्य न्यूज़