• अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अफगानिस्तान की स्थिति पर आज रात देश को करेंगे संबोधित

अभिनय आकाश Aug 16, 2021 21:21

बाइडेन अफगानिस्तान के मुद्दे को लेकर आज रात देश को संबोधित करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन वाशिंगटन से कैंप डेविड राष्ट्रपति आवास पर लौटेंगे और सोमवार दोपहर ईस्ट रूम से बयान देंगे।

अफगानिस्तान में तालिबान राज क्या लौटा हालात बद से बदतर हो गए। दहशत इस कदर हावी है कि एक-एक पल जिंदगी पर भारी गुजर रहा है। अफगानिस्तान में तालिबान राज को लेकर वैश्विक स्तर पर भी चिंता की लकीरें साफ नजर आने लगी हैं। अफगानिस्तान के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी बैठक हुई और तमाम देशों ने हालात को लेकर अपनी-अपनी चिंता जाहिए की हैं। तालिबान के मुद्दे पर सभी की निगाहें अमेरिका पर टिकी थीं। अब खबर आ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज रात राष्ट्र को संबोधित करने वाले हैं। बाइडेन अफगानिस्तान के मुद्दे को लेकर आज रात देश को संबोधित करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन वाशिंगटन से कैंप डेविड राष्ट्रपति आवास पर लौटेंगे और सोमवार दोपहर ईस्ट रूम से बयान देंगे। अफगानिस्तान के हालत पर लगभग एक सप्ताह बाद बाइडन का यह पहला सार्वजनिक बयान होगा।

ट्रंप ने बताया सबसे बड़ी हार

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि तालिबान का विरोध किए बिना काबुल का पतन होना अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी हार के रूप में दर्ज होगा। तालिबान के काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लेने और इसके निर्वाचित नेता अशरफ गनी के अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश छोड़कर ताजिकिस्तान चले जाने के बाद ट्रंप ने एक बयान में कहा, “जो बाइडन ने अफगानिस्तान में जो किया वह अपूर्व है। इसे अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी हार के रूप में याद रखा जाएगा।” संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने इसे बाइडन प्रशासन की विफलता करार दिया है।