• शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद नहीं खाना चाहिए? जानिए क्या है कारण

शिवपुराण के अनुसार, मिट्टी, साधारण पत्थर और चीनी मिट्टी से बने हुए शिवलिंग पर चढ़ा हुआ ग्रहण नहीं करना चाहिए। ऐसे प्रसाद को बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। हालाँकि, धातु से निर्मित या पारद के शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं।

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को भोग लगाने का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी-देवताओं को चढ़ा प्रसाद खाने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। हम अक्सर भगवान को भोग लगाने के बाद उस प्रसाद को ग्रहण कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद ग्रहण नहीं करना चाहिए। कुछ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिव जी के मुख से चण्डेश्वर नामक गण उतपन्न हुआ था। माना जाता है कि शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद, चण्डेश्वर का भाग होता है। इसलिए शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद ग्रहण करने की मनाही होती है। हालाँकि, शिव पुराण के अनुसार सभी शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद चण्डेश्वर का भाग नहीं माना जाता है। शिवपुराण के अनुसार, शिव जी का प्रसाद ग्रहण करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है।

इसे भी पढ़ें: सावन में शिव पूजन के दौरान रहें इन चीजों से दूर, पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

शिवपुराण के अनुसार, मिट्टी, साधारण पत्थर और चीनी मिट्टी से बने हुए शिवलिंग पर चढ़ा हुआ ग्रहण नहीं करना चाहिए। ऐसे प्रसाद को बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। हालाँकि, धातु से निर्मित या पारद के शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं। इसके अलावा शिव जी की प्रतिमा पर चढ़ा प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं। माना जाता है कि शिवजी की प्रतिमा पर चढ़ा प्रसाद ग्रहण करने से भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग के साथ शालिग्राम होने पर भी सभी दोष नष्ट हो जाते हैं। शिवलिंग के साथ शालिग्राम की पूजा करने के बाद प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए सावन महीना भगवान शिव को क्यों है प्रिय

अगर आप भी सावन में भोलेनाथ की पूजा कर रहे हैं तो धातु या पारद के शिवलिंग की पूजा करें। धातु या पारद के शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद ग्रहण करने से कोई दोष नहीं लगता है। इसके अलावा आप सावन में शिव जी की मूर्ति या प्रतिमा पर भी प्रसाद चढ़ाकर इसे ग्रहण कर सकते हैं। शिव जी के प्रसाद से असंख्य पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

- प्रिया मिश्रा