नाखून भी देते हैं व्यक्तित्व और भविष्य का संकेत

nails
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Sep 26, 2022 5:42PM
कई लोगों के नाखूनों पर धब्बे होते हैं। जिनका रंग अलग होता है और हर रंग एक संकेत देता है। मसलन, अगर किसी व्यक्ति के नाखूनों पर सफेद धब्बे हैं, तो इसका अर्थ है कि उन्हें जीवन में बहुत अधिक तनाव होता है।

नाखून को लोग अपने सौंदर्य से जोड़कर देखते हैं। विशेष रूप से, महिलाओं के लिए नाखूनों का विशेष महत्व है। वह अपने नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आपके नाखूनों की स्थिति भी आपके जीवन व व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ बताती है। जिस तरह हर व्यक्ति के हाथों की लकीरें अलग होती हैं, ठीक उसी तरह हर व्यक्ति के नाखून भी अलग होते हैं। ऐसे में आप अपने नाखूनों को देखकर अपने भविष्य के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं- 

टेढ़े हैं नाखून तो हो जाएं सतर्क

ऐसे कई लोग होते हैं, जिनके नाखून टेढ़े होते हैं। इतना ही नहीं, उनके नाखूनों पर रेखा भी होती हैं। जिन लोगों के नाखून ऐसे होते हैं, उन्हें जीवन में पैसों से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: हीरा रत्न धारण करने के हैं कई फायदे-नुकसान, पहनने से पहले जान लें सभी बातें

नाखून पर धब्बे होना देता है यह संकेत

कई लोगों के नाखूनों पर धब्बे होते हैं। जिनका रंग अलग होता है और हर रंग एक संकेत देता है। मसलन, अगर किसी व्यक्ति के नाखूनों पर सफेद धब्बे हैं, तो इसका अर्थ है कि उन्हें जीवन में बहुत अधिक तनाव होता है। वहीं जिन लोगों के नाखूनों पर पीले या काले धब्बे होते हैं, उन्हें जीवन में सफलता तो मिलती है, लेकिन इसके लिए उन्हें बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। 

भाग्यशाली व्यक्तियों के नाखून होते हैं ऐसे

अगर किसी व्यक्ति के नाखून चमकीले होते हैं और उनके नाखूनों का रंग या पिंक होता है, तो वे बेहद ही भाग्यशाली होते हैं। ऐसे लोग चिंता को कभी भी खुद पर हावी नहीं होने देते। ऐसे व्यक्ति जीवन में सफलता पाने के लिए अपना मार्ग बना ही लेते हैं।

बीमारियों का संकेत हैं ऐसे नाखून

नाखूनों की स्थिति आपकी बीमारियों का भी संकेत देती है। मसलन, अगर किसी व्यक्ति के नाखून पर लंबी व खड़ी धारियां हैं तो इसका अर्थ है कि ऐसे व्यक्ति को जीवन में बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे व्यक्ति को जीवन में जोड़ों के दर्द से लेकर किडनी से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़