महाराष्ट्र में पीएफआई और एसडीपीआई के 32 कार्यकर्ता गिरफ्तार

PFI and SDFI
प्रतिरूप फोटो
msn.com
महाराष्ट्र पुलिस ने मुंबई तथा राज्य के विभिन्न जिलों में छापे मारकर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) तथा उसकी राजनीतिक इकाई सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के 32 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है।

महाराष्ट्र पुलिस ने मुंबई तथा राज्य के विभिन्न जिलों में छापे मारकर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) तथा उसकी राजनीतिक इकाई सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के 32 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा कि पीएफआई पर कार्रवाई उनकी गतिविधियों के मामले में जांच पर आधारित कानूनों और सबूतों के अनुरूप है। राज्य के गृह विभाग का भी प्रभार संभाल रहे फडणवीस ने कहा, ‘‘समाज में विभाजन पैदा करने और देश को कमजोर करने के प्रयास किये जा रहे हैं। क्रमबद्ध तरीके से ऐसा किया जा रहा है।’’

पुलिस के मुताबिक, औरंगाबाद से 14 लोगों को, पुणे से छह, मुंबई से एक, ठाणे से चार को, नांदेड़, परभणी और मालेगांव से दो-दो लोगों को और अमरावती से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुणे में पुलिस ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 151 के तहत कोंढवा इलाके से पीएफआई और एसडीपीआई से जुड़े छह लोगों को गिरफ्तार किया। बाद में एक स्थानीय अदालत ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई में एसडीपीआई के पूर्व प्रमुख और मौजूदा महासचिव सैय्यद चौधरी (52) को उपनगर चेंबूर से गिरफ्तार किया गया।

ऐसी सूचना मिली थी कि वह राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में कथित तौर पर शामिल है। मुंबई में और छापेमारी तथा गिरफ्तारियां होने की संभावना है। चौधरी को एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां उन्हें छह अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। ठाणे के पुलिस उपायुक्त (अपराध) लक्ष्मीकांत पाटिल ने कहा कि स्थानीय पुलिस और अपराध शाखा के अधिकारियों द्वारा जिले में चलाए गए संयुक्त अभियान के तहत सोमवार रात को चार पीएफआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि दो कार्यकर्ताओं को मुंब्रा से और एक-एक को कल्याण व भिवंडी से पकड़ा गया है। औरंगाबाद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने पीएफआई के 14 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। नासिक के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सचिन पाटिल ने कहा, ‘‘हमने मालेगांव से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।’’ नांदेड़ के पुलिस अधीक्षक निसार तांबोली ने बताया कि उन्होंने दो लोगो को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बताया कि अमरावती शहर की पुलिस की अपराध शाखा ने पीएफआई के जिला अध्यक्ष सोहेल अनवर अब्दुल कादिर उर्फ सोहेल नदवी (38) को छायानगर से गिरफ्तार किया।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में जुलाई में नदवी से पूछताछ की थी। सूत्रों ने बताया कि नदवी को पूछताछ के लिए एनआईए को सौंपा जा सकता है। मंगलवार को सात राज्यों में हुई छापेमारी में पीएफआई से कथित तौर से जुड़े 170 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया या गिरफ्तार किया गया। कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़े होने के आरोपी इस संगठन के खिलाफ पांच दिन पहले देशभर में तलाशी की कार्रवाई हुई थी। इससे पहले, देश में आतकंवादी गतिविधियों को समर्थन देने के आरोप में 22 सितंबर को एनआईए के नेतृत्व में विभिन्न एजेंसियों के अभियान के तहत इसी तरह छापेमारी करके 15 राज्यों में पीएफआई के 106 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़