देश के 329 शहरों में सभी लाइसेंस सेवा क्षेत्रों के लिए 5जी सेवाएं शुरू : सरकार

5G services
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Common
लोकसभा में रवनीत सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में संचार राज्य मंत्री देबुसिंह चौहान ने यह जानकारी दी। संचार राज्य मंत्री ने बताया कि सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) और रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (आरजेआईएल) ने स्वदेशी 4जी/5जी प्रौद्योगिकी विकसित की है।लोकसभा में रवनीत सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में संचार राज्य मंत्री देबुसिंह चौहान ने यह जानकारी दी। संचार राज्य मंत्री ने बताया कि सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) और रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (आरजेआईएल) ने स्वदेशी 4जी/5जी प्रौद्योगिकी विकसित की है।

नयी दिल्ली। सरकार ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि देश के 329 शहरों में 5जी सेवाएं सभी लाइसेंस सेवा क्षेत्रों के लिए शुरू कर दी गई हैं। लोकसभा में रवनीत सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में संचार राज्य मंत्री देबुसिंह चौहान ने यह जानकारी दी। संचार राज्य मंत्री ने बताया कि सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) और रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (आरजेआईएल) ने स्वदेशी 4जी/5जी प्रौद्योगिकी विकसित की है।

इसे भी पढ़ें: पिछले दो वर्ष में देश में साइबर सुरक्षा से जुड़ी 27,94,266 घटनाएं दर्ज हुईं : सरकार

उन्होंने बताया कि सी-डॉट की 4जी प्रौद्योगिकी के प्रूफ ऑफ कंसेप्ट को बीएसएनएल नेटवर्क में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। चौहान ने बताया कि आरजेआईएल के प्रौद्योगिकी स्टैक को 5जी नेटवर्क शुरू करने के लिए वृहद स्तर पर स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भविष्य में इन स्वदेशी प्रौद्योगिकियों को दूसरे देशों को निर्यात किया जा सकता है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़