अमरनाथ यात्रा: 6,113 तीर्थयात्रियों का नया जत्था जम्मू से गुफा मंदिर के लिए रवाना

amarnath yatra
Unsplash
अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू से 6,000 से अधिक यात्रियों का जत्था रवाना हुआ।तीर्थयात्रियों में 195 साधू और 25 बच्चे भी शामिल है और वे शनिवार को ही अनंतनाग जिले के पहलगाम और गंदेरबल जिले के बालटाल के आधार शिविरों में पहुंचेंगे। अब तक करीब 20,000 से अधिक श्रद्धालु प्राकृतिक रूप से निर्मित हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

जम्मू।दक्षिण कश्मीर के हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन के लिए शनिवार को यहां भगवती नगर आधार शिविर से कड़ी सुरक्षा के बीच 1,292 महिलाओं समेत 6,113 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तीर्थयात्रियों में 195 साधू और 25 बच्चे भी शामिल है और वे शनिवार को ही अनंतनाग जिले के पहलगाम और गंदेरबल जिले के बालटाल के आधार शिविरों में पहुंचेंगे। अब तक करीब 20,000 से अधिक श्रद्धालु प्राकृतिक रूप से निर्मित हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: जगद्गुरु परमहंस आचार्य ने जलाया असदुद्दीन ओवैसी का पोस्टर, कांग्रेस पर साधा निशाना

यह 43 दिवसीय यात्रा 30 जून को शुरू हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए ताजा जत्थे में 4,173 श्रद्धालु 148 वाहनों में पहलगाम आधार शिविर के लिए रवाना हुए, जबकि अन्य 1,940 श्रद्धालु 80 वाहनों में बालटाल मार्ग पर यात्रा के लिए रवाना हुए। इसके साथ ही 29 जून से अब तक घाटी के लिए भगवती नगर आधार शिविर से 23,214 यात्री रवाना हो चुके हैं। यह यात्रा रक्षा बंधन के दिन श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर 11 अगस्त को खत्म होगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़