• अमित शाह शनिवार को पहले विशाल सहकारिता सम्मेलन को संबोधित करेंगे

सहकारिता मंत्रालय के प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि, यह पहला बड़ा कार्यक्रम है (जहां) मंत्री सहकारी समितियों को संबोधित करेंगे और सरकार के दृष्टिकोण को साझा करेंगे और देश में इस क्षेत्र के विकास के लिए कार्ययोजना की रूपरेखा रखेंगे।

सहकारिता मंत्री अमित शाह शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में सहकारिता पर पहले बड़े सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जहां वह इस क्षेत्र के विकास के लिए सरकार के दृष्टिकोण और कार्ययोजना को रेखांकित कर सकते हैं।

यह पहला सहकारिता सम्मेलन, या राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन है, जिसे शाह नए सहकारिता मंत्रालय के मंत्री के रूप में संबोधित करने वाले हैं, जिसे इस साल जुलाई में देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के उद्देश्य से बनाया गया था। सम्मेलन इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है।

इफको, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ, अमूल, सहकार भारती, नेफेड, कृभको समेत अन्य सहकारी निकायों द्वारा यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री बी एल वर्मा और अंतरराष्ट्रीय सहकारिता गठबंधन (वैश्विक) के अध्यक्ष एरियल ग्वारको भी मौजूद रहेंगे।

मंत्रालय के प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा, यह पहला बड़ा कार्यक्रम है (जहां) मंत्री सहकारी समितियों को संबोधित करेंगे और सरकार के दृष्टिकोण को साझा करेंगे और देश में इस क्षेत्र के विकास के लिए कार्ययोजना की रूपरेखा रखेंगे।

अधिकारी ने कहा कि यह पहला मौका होगा जहां सहकारी समितियों के सदस्य इस क्षेत्र के लिए सरकार की योजना के बारे में सीधे मंत्री से संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में 2,000 सदस्य व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे, जबकि 8 करोड़ ऑनलाइन माध्यम से शामिल होंगे।

इफको के एक अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (वैश्विक) से जुड़े 110 देशों की करीब 30 लाख सहकारी समितियों के भी इसमें शामिल होने की उम्मीद है।