भूपेंद्र यादव ने बोटेनिकल गार्डन के जलीय पौधों वाले हिस्से का उद्घाटन किया

Bhupendra Yadav
ANI
केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने पश्चिम बंगाल के शिबपुर स्थित आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटेनिकल गार्डन (एजेसीआईबीजी) में पानी में पनपने वाले पौधों से लैस एक नए हिस्से का उद्घाटन किया है, जिसमें पौधों की दुर्लभ प्रजातियां रखी गई हैं।

कोलकाता। केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने पश्चिम बंगाल के शिबपुर स्थित आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटेनिकल गार्डन (एजेसीआईबीजी) में पानी में पनपने वाले पौधों से लैस एक नए हिस्से का उद्घाटन किया है, जिसमें पौधों की दुर्लभ प्रजातियां रखी गई हैं।

इसे भी पढ़ें: ‘शिवसेना नेता’ के पद से हटाए जाने को कानूनी रूप से चुनौती देंगे मुख्यमंत्री शिंदे: बागी विधायक

बोटेनिकल गार्डन के एक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि यादव ने 200 साल पुराने बगीचे का भ्रमण करते हुए शुक्रवार को रुद्राक्ष नाम का पौधा भी लगाया, जो हिमालय और पूर्वी एशिया में पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ एक बटन पर टिका ईशा गुप्ता का फ्रंट ओपन टॉप, फोटोज़ देख फैंस बोले - 'बटन टूट गया तो सारा नज़ारा दिख जाएगा'

यादव ने कहा कि बोटेनिकल गार्डन जैसे संस्थान पौधों के संरक्षण और हमारी समृद्ध जैव विविधता तथा पारिस्थितिकी को बचाने के बारे में जन-जागरूकता फैलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। जलीय पौधों वाला हिस्सा कमल और लिली के फूलों की कुछ दुर्लभ प्रजातियों के संरक्षण को समर्पित है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़